ईडी: पूर्व MLC मौ. इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी के भूमि-भवन जब्त

4440 करोड़ की जमीन और यूनिवर्सिटी बिल्डिंग जब्त,भागे खनन माफिया मोहम्मद इकबाल पर ED एक्शन

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उत्तर प्रदेश के पूर्व बसपा एमएलसी मोहम्मद इकबाल और उसके परिवार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने सहारनपुर में ग्लोकल यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग और जमीन कुर्क कर ली है, जिसकी कीमत 4,440 करोड़ रुपये बताई जा रही है.
मोहम्मद इकबाल पर ईडी का एक्शन.
सहारनपुर,15 जून 2024,उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में पूर्व बसपा एमएलसी हाजी इकबाल (former MLC Mohammad Iqbal) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है.केंद्रीय जांच एजेंसी ने पूर्व एमएलसी की 4 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्तियां अटैच कर दी है. यहां यूनीवर्सिटी की 4,440 करोड़ रुपये का भवन और जमीन कुर्क की गई है.

एजेंसी के अनुसार, मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच एजेंसी ने एक अनंतिम कुर्की आदेश जारी किया था, इसके बाद 121 एकड़ जमीन और ग्लोकल यूनिवर्सिटी की इमारत को जब्त कर लिया गया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बयान में कहा कि ये संपत्तियां अब्दुल वहीद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर दर्ज हैं, इन पर मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार के सदस्यों का कंट्रोल था.

मोहम्मद इकबाल,ट्रस्ट और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ की गई ये कार्रवाई अवैध खनन मामले से जुड़ी है. ईडी के अनुसार,पूर्व एमएलसी भागा हुआ है.माना जा रहा है कि वह दुबई में है.मोहम्मद इकबाल के चार बेटे हैं.बेटों और भाई के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं,जो जेल में बंद हैं.

मनी लॉन्ड्रिंग का केस उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रेत खनन, पट्टों के अवैध नवीनीकरण और कई खनन पट्टा धारकों, कुछ अधिकारियों और अज्ञात लोगों के खिलाफ दिल्ली में दर्ज सीबीआई की एफआईआर से जुड़ा है. सभी खनन फर्मों का स्वामित्व और संचालन मोहम्मद इकबाल ग्रुप के पास था. ये फर्म सहारनपुर और आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन में शामिल थीं.

ईडी ने कहा कि आईटीआर (आयकर रिटर्न) में मामूली आय दिखाए जाने के बावजूद खनन फर्मों और मोहम्मद इकबाल के ग्रुप की कंपनियों के बीच बिना किसी व्यापारिक संबंध के करोड़ों के लेनदेन मिले हैं.

TOPICS:
सहारनपुर
उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *