जीवन शैली:वर्षा में दीमक का प्रकोप? बहुत आसान है उपचार

लकड़ी के फर्नीचर और दरवाजों पर दीमक ने बना लिया घर? 7 असरदार तरीकों से पाएं छुटकारा, नहीं पड़ेगी कीटनाशक की जरूरत
बरसात के मौसम में नमी और गर्मी बढ़ जाती है जिससे दीमक तेजी से आबादी बढ़ाने लगते हैं. ये घर में पड़े पुराने फर्नीचर, किताबों और कपड़ों को खा लेते हैं जिससे काफी नुकसान हो सकता है. यहां बताए गए तरीकों से दीमक से छुटकारा पाया जा सकता है.

Home remedies to get rid of Termites: चूहे, कॉकरोच, कीड़ों का पता तो आप आसानी से लगा सकते हैं. लेकिन घर में अगर दीमक ने हमला बोल दिया तो इनका पता लगाना आसान नहीं होता. ऐसे में ये साइलेंटली घर के फर्नीचर से लेकर पुराने कपड़ों और किताबों को तेजी से नुकसान पहुंचा देते हैं. बरसात(Monsoon) के मौसम में दीमक अधिक सक्रिय हो जाते हैं क्योंकि नमी और गर्मी उनके लिए परफेक्‍ट मौसम होता है. इस मौसम में वे तेजी से आबादी भी बढ़ाते हैं. दीमक अक्सर जमीन के नीचे या लकड़ी में अपने घोंसले बनाते हैं और बारिश के दौरान नमी बढ़ने से उनके लिए भोजन और घोंसला बनाना आसान हो जाता है. ऐसे में अगर आपके घर पर दीमक ने हमला बोल दिया है तो इससे बचाव के लिए जरूरी उपाय करें. जानें तरीका.

बरसात में दीमक को घर से ऐसे रखें दूर:

नमी करें कंट्रोल
अगर घर के कोनों में अधिक नमी है तो इसकी व्‍यवस्‍था समय रहते कर लें. अगर दीवारों पर लीकेज है, फर्नीचर कई दिनों से नमी वाली जगह पर पड़ा है, घर में यहां-वहां सीलन आ गई है तो तुरंत ठीक कराएं और नमी दूर करने के उपाय करें.

फर्नीचर का रखरखाव
बरसात में दीमक से बचाने के लिए घर के फर्नीचर और दरवाजों पर साल में एक बार पेंट या वार्निश जरूर लगाएं. ऐसा करने से लकड़ी दीमक के आतंक से बचा रहेगा.

नमक का इस्‍तेमाल

अगर घर में कोई ऐसी जगह है जहां दीमक नजर आ रहे हैं तो आप उन प्रभावित स्थान पर तुरंत नमक का छिड़काव करें. आप नमक के पानी से पोछा भी लगा स‍कते हैं.

बोरिक एसिड आएगा काम
आप बरसात के मौसम में दीमक प्रभावित एरिया और उसके आसपास बोरिक एसिड पाउडर का छिड़काव करें. इससे दीमक से छुटकारा मिल जाएगा.

नीम का तेल
नीम एक नेचुरल कीटनाशक है जिसकी पत्तियों या तेल की मदद से आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं. आप नीम के तेल को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं, सारे दीमक दोबारा नहीं आएंगे.

सिरका और नींबू
एक स्‍प्रे बोतल में आधा कप पानी, आधा कप सिरका और 2 नींबू का रस डालें और इसका मिश्रण बनाएं.अब इस सॉल्‍यूशन को दीमक वाले क्षेत्र में छिड़कें. तुरंत असर दिखेगा.

सूरज की रोशनी जरूरी
अपने पुराने फर्नीचर और किताबों आदि को जिस दिन तीखी धूप हो, उस दिन बाहर धूप में फैला दें. इस तरह इनकी नमी खत्‍म होगी और दीमक आसानी से भाग जाएंगे. इन उपायों से दीमक को नियंत्रण में रखा जा सकता है.

Tags:Lifestyle, Monsoon Session, Tips and Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *