धामी सरकारों के तीन साल

Uttarakhand CM Dhami Two Governments Three Years Many Important And Strict Decisions Were Taken Including UCC
धामी के दो सरकारों के तीन साल: यूनिफॉर्म सिविल कोड समेत कई महत्वपूर्ण और सख्त फैसले लिए, ये रहीं उपलब्धियां

महत्वपूर्ण और कड़े फैसले लेने से मुख्यमंत्री धामी ने अपनी अलग पहचान बनाई।महिलाओं को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने सहित कई उपलब्धियां उनके खाते में गई।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दो सरकारों में तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। इस कार्यकाल में मुख्यमंत्री धामी ने कई महत्वपूर्ण और कठोर निर्णय लिए हैं। समान नागरिक संहिता के साथ ही नकल विरोधी कानून, धर्मांतरण विरोधी, दंगारोधी कानून बनाया। साथ ही लैंड जिहाद के खिलाफ कार्रवाई कर करीब पांच हजार सरकारी भूमि अतिक्रमण  मुक्त कराई है।

ये रही उपलब्धि

महिलाओं को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण

प्रदेश वासियों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण लागू किया गया। इससे महिला सशक्तिकरण के प्रयासों को बल मिलेगा। राज्य आंदोलनकारियों व उनके आश्रितों को सरकारी सेवाओं में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने का निर्णय लिया। नारी सशक्तिकरण योजना में महिलाओं को स्वरोजगार को पांच लाख का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है।

9.11 लाख लोगों को निशुल्क इलाज

राज्य आयुष्मान योजना में प्रदेश के 9.11 लाख मरीजों को निशुल्क इलाज की सुविधा दी गई। इस पर सरकार ने 1720 करोड़ की राशि खर्च की है।

2025 तक 1.25 लाख लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

सरकार ने 2025 तक धामी सरकार ने 1.25 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में 80 हजार महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पांच से सात लाख कमा कर लखपति दीदी बनीं है।

नई खेल नीति में खिलाड़ियों का प्रोत्साहन

खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने को नई खेल नीति लागू की है। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया। 8 से 14 साल तक के खिलाड़ियों को शारीरिक टेस्ट और दक्षता के आधार पर हर महीने 1500 रुपये व 14 से 23 साल तक के 2600 मेधावी खिलाड़ियों को 2000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जा रही है।

19 हजार पदों पर होगी भर्ती

तीन साल के कार्यकाल में पुलिस, दूरसंचार, रैंकर्स, आबकारी, पशुपालन, रेशम, शहरी विकास, वन विभाग, परिवहन, कृषि, शिक्षा, पेयजल समेत अन्य विभागों में 7644 युवाओं को नौकरी दी गई। सरकार ने 19 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

काठगोदाम से हनुमान गढ़ी तक बनेगा रोपवे

प्रदेश में पर्वतमाला योजना में रोपवे कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। काठगोदाम से हनुमान गढ़ी तक रोपवे निर्माण को टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई। इसके अलावा केदारनाथ, हेमकुंड साहिब रोपवे का शिलान्यास कर डीपीआर बनाई जा रही है।

देहरादून से कई शहरों के हवाई सेवाएं

जौलीग्रांट एयरपोर्ट से कई शहरों को हवाई सेवा शुरू की गई। देहरादून से अमृतसर, पंतनगर, गोवा, कुल्लू, पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा को शुरू किया गया।

कठोर निर्णय लेने से नहीं हिचके धामी

नकल, धर्मांतरण, लैंड जिहाद, दंगा जैसे मुद्दों पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कड़ा रुख अपनाया और कठोर कानून बनाने से भी नहीं हिचके। उन्होंने नकल माफिया को सलाखों के पीछे धकेलने के लिए देश का सबसे कठोर नकल विरोधी कानून बनाया। जबरन धर्मांतरण रोकने को उन्होंने धर्मांतरण कानून को और अधिक कठोर किया। दंगाइयों को सबक सिखाने को भी कानून बनाया। इस कानून में सार्वजनिक व निजी संपत्तियों के नुकसान की क्षतिपूर्ति दंगाइयों से होगी। राज्य में धार्मिक स्थलों के नाम पर सरकारी भूमि को कब्जे से छुड़ाने के धामी सरकार ने लैंड जिहाद में कार्रवाई की। पांच हजार एकड़ से अधिक सरकारी भूमि अतिक्रमण मुक्त कराई गई।

यूसीसी कानून बना उदाहरण बने

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समान नागरिक संहिता कानून बनाकर देश के अन्य राज्यों के लिए उदाहरण बनाकर दिया। उनकी इस पहल पर भाजपा शासित राज्यों ने भी यूसीसी की ओर कदम बढ़ाए। कानून बनाने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने इसकी नियमावली तैयार कराना भी शुरू कराया। इस साल राज्य में यूसीसी कानून लागू होने की पूरी तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *