पटरी पर सीमेंट स्लैब, कौन करा रहा है रेलों के एक्सीडेंट

पटरी पर रखे सीमेंट स्लैब से वंदे भारत की टक्कर, षड्यंत्र को लेकर पुलिस प्राथमिकी
वंदे भारत एक्सप्रेस एक बड़े हादसे का शिकार होते बची है. यह घटना राजस्थान के पाली में हुई. यहां किसी ने पटरी पर सीमेंट का स्लैब रख दिया. इस पटरी से वंदे भारत ट्रेन गुजरी, जो स्लैब से टकरा गई. इस दुर्घटना से ट्रेन को 8 मिनट तक रुकना पड़ा.

पाली,27 अगस्त 2024,राजस्थान के पाली में वंदे भारत एक्सप्रेस सीमेंट के एक बड़े स्लैब से टकरा गई. यह स्लैब किसी ने रेलवे ट्रैक पर रख दिया था. मामले में किसी साजिश की आशंका को ध्यान में रखते हुए एफआईआर दर्ज कर ली गई है. एनडब्ल्यूआर के CPRO शशि किरण ने बताया कि इंजन का कैटल गार्ड सीमेंट स्लैब से टकरा गया, जिससे ट्रेन 8 मिनट तक रुकी रही. हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ.

बताया जा रहा है कि पाली में रेलवे ट्रैक पर अज्ञात लोगों ने सीमेंट का स्लैब रख दिया. इस ट्रैक से कुछ देर बाद अहमदाबाद-जोधपुर वंदे भारत एक्सप्रेस गुजरी, जो सीमेंट स्लैब से टकरा गई. गनीमत यह रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ.

अज्ञात के खिलाफ FIR

संसद में वंदे भारत ट्रेन को लेकर रेल मंत्री बोले…
बता दें कि हादसे के वक्त वंदे भारत ट्रेन काफी स्पीड में थी, इस कारण सीमेंट का स्लैब टूट गया. स्लैब से टकराने के कारण ट्रेन के इंजन के रेल गार्ड को नुकसान पहुंचा है. मामले की गंभीरता को देखते हुए रेलवे अधिकारी ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया. पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.

ब्लॉक से टकराने के बाद वंदे भारत ट्रेन घटनास्थल पर थोड़ी देर रुकी। इस दौरान ट्रेन में करीब 375 पैसेंजर बैठे थे।
ब्लॉक से टकराने के बाद वंदे भारत ट्रेन घटनास्थल पर थोड़ी देर रुकी। इस दौरान ट्रेन में करीब 375 पैसेंजर बैठे थे।
पाली में हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को बेपटरी करने की साजिश का मामला सामने आया है। 23 अगस्त की रात को अज्ञात व्यक्ति ने ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रख दिया था। रात करीब साढ़े 8 बजे अहमदाबाद से जोधपुर आ रही वंदे भारत ट्रेन इस सीमेंट के ब्लॉक से टकरा गई थी। हालांकि बड़ा हादसा होने से टल गया था।

घटना के दौरान ट्रेन में करीब 375 यात्री बैठे थे, जिनकी जान खतरे में पड़ गई थी। हादसे के बाद ट्रेन थोड़ी देर के लिए घटनास्थल पर रुकी थी और फिर गंतव्य के लिए रवाना हुई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए रेलवे अधिकारी ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया।

सीमेंट-कंक्रीट के ब्लॉक से टकराने के कारण वंदे भारत ट्रेन के रेल गार्ड को नुकसान पहुंचा। – Dainik Bhaskar
सीमेंट-कंक्रीट के ब्लॉक से टकराने के कारण वंदे भारत ट्रेन के रेल गार्ड को नुकसान पहुंचा।
मौके पर मिला सीमेंट कंक्रीट का ब्लॉक
सुमेरपुर थाने के SHO भारतसिंह रावत ने बताया- सीनियर सेक्शन इंजीनियर फालना पवन कुमार पुत्र कामेश्वर प्रसाद सिंह बिहार हाल निवासी सागर कॉलोनी, फालना ने 24 अगस्त को रिपोर्ट दी। इसमें बताया कि 23 अगस्त को जवाई बांध रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर ने सूचना दी कि जवाई बांध-बिरोलिया के बीच (OHI मोस्ट 513/10-8) पर अज्ञात व्यक्ति ने सीमेंट का ब्लॉक रख दिया।

इस दौरान वहां से गुजर रही वंदे भारत ट्रेन (12462) के इंजन का रेल गार्ड टकरा गया। सूचना पर मौके पर पहुंचे तो वहां एक सीमेंट का ब्लॉक पड़ा मिला। रिपोर्ट में बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने दुर्घटना कर जनहानि, रेल राजस्व को नुकसान पहुंचाने की नीयत से डाउन लाइन पर कंक्रीट का ब्लॉक रखा। यह गंभीर अपराध है। सीमेंट ब्लॉक के कारण ट्रेन दुर्घटना होकर जनहानि की संभावना थी। गनीमत रही कि बड़ा हादसा नहीं हुआ। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

रेलवे अधिकारी बोले- किसी ने जानबूझकर ट्रैक पर रखा ब्लॉक
सीनियर सेक्शन इंजीनियर फालना पवन कुमार ने बताया- अहमदाबाद से आने वाली वंदे भारत ट्रेन सीमेंट ब्लॉक से टकराई थी। ट्रेन स्पीड में होने के कारण सीमेंट का ब्लॉक टूट गया। सीमेंट ब्लॉक से टकराने के कारण ट्रेन के इंजन के रेल गार्ड को नुकसान पहुंचा। ट्रेन करीब 7 मिनट लेट हुई थी। किसी ने जानबूझकर हादसा करने करने की नीयत से ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रखा था।

शरारती तत्वों ने पटरियों पर पत्थर व सरिए बिछा रखे थे। लोको पायलट ने इसे देखकर वंदे भारत ट्रेन को रोक दिया था।
शरारती तत्वों ने पटरियों पर पत्थर व सरिए बिछा रखे थे। लोको पायलट ने इसे देखकर वंदे भारत ट्रेन को रोक दिया था।
भीलवाड़ा में ट्रेन को पटरी से उतारने की हुई थी कोशिश
इससे पहले 2 अक्टूबर 2023 को भीलवाड़ा में वंदे भारत ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश की गई थी। उदयपुर-जयपुर रूट पर चलने वाली वंदे भारत के ट्रैक पर अज्ञात बदमाशों ने पत्थर और लोहे के सरिए रख दिए थे। समय रहते लोको पायलट ने अनहोनी को भांप लिया और ट्रेन को रोक दिया।

वंदे भारत ट्रेन उदयपुर से सुबह 7.50 बजे रवाना होकर चित्तौड़गढ़ पहुंची थी। चित्तौड़गढ़ से करीब 9.30 बजे भीलवाड़ा के लिए निकली थी। भीलवाड़ा से करीब 40 किमी पहले सोनियाणा और गंगरार (चित्तौड़गढ़ जिला) रेलवे स्टेशन के बीच लोको पायलट को पटरियों में कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई। लोको पायलट ने ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दिया। ट्रेन से उतरकर देखा तो पटरी पर करीब 50 फीट तक टुकड़ों-टुकड़ों में पत्थर और सरिए लगे थे।

25 दिन में 2 बार वंदे भारत ट्रेन पर हुआ था पथराव
उदयपुर से जयपुर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन पर 25 सिंतबर 2023 को पथराव का मामला सामने आया था। चित्तौड़गढ़-भीलवाड़ा रेल लाइन पर मंगरोप के पास ट्रेन पर पत्थर फेंका गया था। ट्रेन उदयपुर से रवाना होकर चित्तौड़ होते हुए जयपुर जा रही थी। इस दौरान गंगरार उपखंड क्षेत्र में ट्रेन चौगांवड़ी फाटक के पास होकर गुजर रही थी। इसी दौरान अज्ञात व्यक्ति ने इस ट्रेन पर पत्थर फेंका, जिससे ट्रेन के शीशे में क्रैक आ गए थे।

जयपुर-उदयपुर वंदे भारत ट्रेन पर 12 अक्टूबर 2023 को भीलवाड़ा में पथराव किया गया था। ट्रेन जयपुर से उदयपुर जा रही थी। इस दौरान भीलवाड़ा के रायला स्टेशन के पास असामाजिक तत्वों ने ट्रेन पर पथराव कर दिया था। इस घटना में एक कोच का कांच टूट गया था। पथराव की घटना से यात्रियों में हड़कंप मच गया था।

फर्रुखाबाद में मिला था लट्ठा 

बीते शनिवार को उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में कासगंज-फर्रुखाबाद पैसेंजर ट्रेन के सामने लकड़ी का बोटा मिला था. किसी ने इसे रखकर ट्रेन को दुर्घटनाग्रस्त करने की कोशिश की थी. गनीमत यह रही कि समय रहते ड्राइवर की नजर उस पर पड़ गई थी.

शामली में निकले थे पेंड्रोल क्लिप

हाल ही में शामली जिले के दिल्ली-सहारनपुर रेलवे लाइन पर तकरीबन 25 से 30 पेंड्रोल क्लिप निकले पड़े थे. मौके पर मौजूद कुछ युवकों ने इसकी सूचना पुलिस/रेल विभाग को दी थी. जिसके बाद मामले का संज्ञान लेते हुए रेलवे कर्मियों ने पेंड्रोल क्लिप लगाकर ट्रैक को ठीक किया था. लोगों ने बताया था कि रेलवे पटरी में लगे कई पेंड्रोल क्लिप निकले हुए थे, जिसके चलते ट्रैक से गुजरने वाली किसी भी ट्रेन के साथ कोई भी बड़ी दुर्घटना हो सकती थी.

रेलवे ट्रैक पर सोता मिला था व्यक्ति 

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था, जिसमें एक व्यक्ति रेलवे ट्रैक पर ही छतरी लगाकर सोता दिखा था. उसको इस हालत में सोता हुआ देख रेल कर्मी मौके पर पहुंचे तो पाया कि व्यक्ति गहरी नींद में था. इसी बीच सामने से एक ट्रेन आ रही थी. ट्रैक पर शख्स को देख लोको पायलट ने ट्रेन रोक दी थी.

TOPICS:
वंदे भारत
भारतीय रेलवे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *