पति से घृणा में मार डाला अपना ही कलेजे का टुकड़ा

How Ceo Accused Of Sons Murder Caught Inside Story
अबोध बेटे के खून ने की चुगली ‘मां कातिल है’ और पकड़ी गई CEO, पुलिस ने कैसे सुलझाई गुत्थी, पढ़ें पूरी कहानी
उत्तरी गोवा में दिल दहलाने वाली अविश्वसनीय हत्या हुई है। यहां एक मां ने ही अपने चार वर्षीय अबोध बेटे की हत्या कर दी। हत्यारी मां बेटे के खून के धब्‍बों से पकड़ी गई। इसमें गोवा पुलिस और होटल स्‍टाफ की सक्रिय भूमिका रही। ये समय रहते नहीं चेतते तो महिला आराम से भाग जाती।
मुख्य बिंदु
उत्तरी गोवा में दिल दहलाने वाली हत्या
मां ने की अपने ही 4 वर्षीय अबोध बच्‍चे की निर्मम हत्या
हत्यारी मां सूचना सेठ एआई स्‍टार्ट अप कंपनी की सीईओ
नई दिल्‍ली नौ जनवरी 2024: बंद कमरे में गोवा की यह घटना मानवता को लज्जित कर रही है। एक अबोध की हत्‍या। हत्‍यारा भी कोई और नहीं। 9 महीने उसे कोख में रखकर जन्‍मदात्री उसकी अपनी मां। इस हत्‍यारी मां का प्रोफाइल भी हल्‍का-फुल्‍का नहीं। एक कंपनी की सीईओ और हार्वर्ड रिसर्च फेलो जिसका नाम AI एथिक्‍स में 100 बेहतरीन महिलाओं में रह चुका। ममता की हत्यारी इस पिशाच का नाम है सूचना सेठ। अपने 4 साल के अबोध बच्‍चे की हत्या के बाद शायद यह कभी पुलिस के हाथ नहीं लगती। लेकिन, होटल स्‍टाफ की सतर्कता और गोवा पुलिस की तत्‍परता ने सूचना सेठ का पूरा खेल बिगाड़ दिया। अबोध बेटे के खून ने ही इस हत्‍या का सूत्र दिया।

सूचना सेठ अपने ही चार साल के अबोध बेटे की हत्‍या का आरोप में गिरफ्तार है। आरोपित महिला बेंगलुरु की एआई स्‍टार्टअप कंपनी में सीईओ है। होटल के कमरे में बेटे की निर्मम हत्‍या के बाद महिला ने शव बैग में भर लिया था। यह उसे लेकर बेंगलुरु जा रही थी। हालांकि, उसकी करतूत का जल्‍द ही भंडाफोड़ हो गया। इस अनावरण में होटल स्‍टाफ की जितनी प्रशंसा करें,कम है। उतना ही शानदार काम किया गोवा पुलिस ने। इन्‍होंने बड़ी होशियारी से महिला के लिए जाल बिछा उसे भागने से पहले ही दबोच लिया। सूचना सेठ कैसे पुलिस के हत्थे चढ़ी, पूरा मामला टेढ़ा है। हालांकि, हत्‍या की बहुत सी परतों का खुलना बाकी है। इसमें से एक यह भी सवाल बना हुआ है कि सूचना सेठ ने बच्चे की हत्‍या क्यों की? अब तक जो पता चला है वह हैरान करने वाला है। बच्चे की हत्या गोवा के होटल के कमरे में हुई। उसका शव एक बैग में था। बैग उस कैब में मिला जिसे उसकी मां ने बेंगलुरु ले जाने को किराये पर बुक कराया था।

क्‍या हुआ?
39 साल की सूचना सेठ ने 6 जनवरी को अपने बेटे के साथ उत्तरी गोवा के कैंडोलिम में एक सर्विस अपार्टमेंट में चेक-इन किया। दो दिन बाद वह अकेली एक बड़े बैग के साथ बैंगलुरू जाने को बाहर निकली। होटल स्टाफ ने सुझाव दिया कि टैक्‍सी के बजाय बेंगलुरु को गोवा से फ्लाइट सस्‍ती रहेगी। टैक्‍सी ज्यादा महंगी पड़ेगी। समय भी ज्‍यादा लगेगा। सड़क से 600 किलोमीटर दूरी तय करने में 12 घंटे से ज्‍यादा लगने थे। जबकि फ्लाइट से 90 मिनट से भी कम का समय लगता। हालांकि, सूचना सेठ ने जोर दिया कि उसे टैक्‍सी से ही जाना है। इसके बाद उसने होटल से चेक-आउट किया। अपना लगेज टैक्‍सी में रखा। इस टैक्‍सी को होटल स्टाफ ने अरेंज करके दिया था। सूचना सेठ के रूम से चेक-आउट कर जाने के बाद होटल स्टाफ रूम की सफाई को गया तो वहां पर लाल रंग के धब्‍बे देखे। स्‍टाफ को यह खून लगा। तुरंत होटल के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। बिना किसी देरी पुलिस टीम होटल जा पहुंची।

पुलिस ने दिखाई त्वरित कार्रवाई !
पुलिस को भी पहली नजर में ये खून के धब्‍बे ही लगे। इसके बाद पुलिस तुरंत हरकत में आ गई। उसने फौरन ड्राइवर के जरिये महिला से संपर्क किया। यह ड्राइवर ही महिला को बेंगलुरु लेकर जा रहा था। जब महिला से बच्‍चे के बारे में पूछा गया तो बताया कि उसने किसी दोस्‍त के घर पर रहने को उसे छोड़ा है। पुलिस का संदेह धीरे-धीरे पक्‍का हो रहा था। इस पर उसने दोस्‍त के घर का पता बताने को कहा। महिला ने हिचकिचाते हुए दोस्‍त के घर का पता बताया। यह एड्रेस फर्जी निकला। पुलिस को अब यकीन हो चला था कि दाल में काला है। पुलिस ने ड्राइवर से बात की। सूचना सेठ को उनके बीच होने वाली बातचीत की भनक न लगे इसके लिए पुलिस ने ड्राइवर से कोंकणी में बात की। गोवा पुलिस ने ड्राइवर से कैब को चित्रदुर्ग में नजदीकी पुलिस स्‍टेशन की तरफ गाड़ी ले जाने को कहा। चित्रदुर्ग बेंगलुरु से 200 किलोमीटर दूर है। ड्राइवर ने ठीक वैसा ही किया जैसा कहा गया था। चित्रदुर्ग में पुलिस ने सूचना सेठ को कब्जे में ले लिया। वह जिस बैग के साथ सफर कर रही थी बेटे का शव उसी में मिला।

क्‍या हो सकती है कत्‍ल की वजह?

सूचना सेठ मूल रूप से बंगाल निवासी है। पति वेंकट रमन इंडोनेशिया में रहते हैं। दोनों के रिश्‍ते अच्‍छे नहीं हैं। पति-पत्‍नी तलाक के लिए लड़ रहे हैं। तलाक अपने अंतिम चरण में है। सूचना सेठ इस बात से बेहद नाखुश थी। बताया जा रहा है कि पिता से बच्‍चा न मिल सके इसलिए मां ने बेटे की हत्या कर दी। बच्‍चे की हत्‍या के वक्‍त पिता इंडोनेशिया में ही थे। दोनों की 2010 में शादी हुई थी। आरोपी महिला ने 2019 में अपने बेटे को जन्म दिया था। हालांकि, पति के साथ हुए विवाद के बाद 2020 में हुए तलाक के फैसले के अनुसार बच्चे का पिता उससे हर रविवार को मुलाकात कर सकता था।  सूचना को यह स्वीकार नहीं था ।
सूचना सेठ 39 साल की है। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप माइंडफुल AI लैब की फाउंडर और CEO है।
सूचना सेठ 39 साल की है। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप माइंडफुल AI लैब की फाउंडर और CEO है।
बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी की CEO ने गोवा के एक होटल में अपने 4 साल के बेटे की हत्या कर दी। इसके बाद शव को बैग में भरकर टैक्सी से बेंगलुरु के लिए रवाना हो गई। गोवा पुलिस की जानकारी के बाद कर्नाटक पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है। उसके बैग से बेटे की बॉडी बरामद हुई है।

पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि सूचना ने पहले होटल में अपने बेटे का गला घोंटकर उसे मार डाला, इसके बाद धारदार हथियार से अपनी कलाई की नस काटकर आत्महत्या की कोशिश की। कलाई से गिरे खून के धब्बे जब होटल के हाउस कीपिंग स्टाफ ने देखे तो उन्होंने पुलिस को इसकी जानकारी दी।
गोवा पुलिस ने सूचना को गिरफ्तार करने के बाद पणजी के मापुसा कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने उसे 6 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया।
महिला की पहचान 39 साल की सूचना सेठ के रूप में की गई है। वह स्टार्टअप कंपनी माइंडफुल AI लैब की फाउंडर और CEO है। सूचना 6 जनवरी को गोवा के सोल बनयान ग्रांडे होटल में अपने बेटे के साथ आई थी। सोमवार (8 जनवरी) को उसने होटल से चेक-आउट किया था।

सूचना ने बेटे का मर्डर क्यों किया, पुलिस ने इसकी वजह नहीं बताई है। सूचना ने पुलिस को ये बताया है कि वह पति से अलग रह रही थी और उनके तलाक की प्रक्रिया चल रही थी। सूचना मूल रूप से पश्चिम बंगाल की निवासी है। वह बेंगलुरु में रहती थी।

बच्चे की हत्या की सूचना पर पति लौटा

महिला के एक्स हसबैंड वेंकट रमन जकार्ता (इंडोनेशिया) से कर्नाटक के चित्रदुर्ग पहुंचे।
अपने बच्चे की हत्या की सूचना मिलने के बाद मंगलवार शाम को महिला के एक्स हसबैंड वेंकट रमन​​​​​​​ जकार्ता (इंडोनेशिया) से कर्नाटक के चित्रदुर्ग पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों को अपने बेटे के शव का पोस्टमार्टम करने के लिए सहमति दी। महिला के एक्स हसबैंड केरल के रहने वाले हैं।

मामले का खुलासा कैसे हुआ?
गोवा पुलिस के मुताबिक, सोमवार को होटल की तरफ से उन्हें घटना की जानकारी मिली। दरअसल, जब होटल का एक स्टाफ रूम में सफाई करने पहुंचा तो उसने वहां खून के धब्बे देखे। स्टाफ ने होटल मैनेजमेंट को इसकी सूचना दी। इसके बाद गोवा पुलिस को बुलाया गया।

पुलिस ने CCTV चेक किया, जिसमें सूचना अपने बेटे के साथ होटल में आती दिखती है। हालांकि चेक आउट के वक्त वह अकेली थी। इसके बाद गोवा पुलिस हरकत में आई।
ये तस्वीर सूचना ने करीब 3 महीने पहले इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। इसमें उनका बेटा मछली के साथ खेलता नजर आ रहा है। सूचना ने इसके कैप्शन में लिखा था-
टैक्सी से जाने की जिद से शक और बढ़ा
होटल के स्टाफ ने पुलिस को बताया कि सोमवार को महिला अपने कमरे से अकेले बाहर निकली और बेंगलुरु के लिए टैक्सी बुक करने को कहा। स्टाफ ने महिला से कहा कि कैब का किराया ज्यादा होगा। उसने सूचना को फ्लाइट से बेंगलुरु जाने की सलाह दी। हालांकि वह टैक्सी से ही जाने की जिद कर रही थी। स्टाफ ने टैक्सी बुलाई, जिससे सूचना अपना सामान लेकर बेंगलुरु के लिए गई।

नॉर्थ गोवा में कैंडोलिम स्थित सोल बनयान ग्रांडे होटल। यहीं पर सूचना अपने बेटे के साथ ठहरी थी।
गोवा पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर से संपर्क किया, फिर सूचना तक पहुंची
गोवा पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को फोन किया और सूचना से बात करवाने को कहा। पुलिस ने सूचना से उसके बेटे के बारे में पूछा। सूचना ने दावा किया कि उसका बेटा गोवा के फतोर्डा में एक रिश्तेदार के घर पर है। सूचना ने एक पता भी बताया, जो फर्जी निकला।

इसके बाद गोवा पुलिस का शक और पक्का हो गया। पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन जाने के लिए कहा। टैक्सी ड्राइवर सूचना को लेकर कर्नाटक के चित्रदुर्ग पुलिस स्टेशन पहुंचा। वहां उसके बैग में बच्चे का शव मिला। इसके बाद कर्नाटक पुलिस ने सूचना को हिरासत में ले लिया।

होटल के स्टाफ ने बताया कि जब सूचना होटल से बाहर निकली तो उसका बेटा उसके साथ नहीं था। वह अपने साथ एक भारी बैग ले जा रही थी।
तलाक के बाद पति का बच्चे से मिलना मंजूर नहीं था
पुलिस के मुताबिक, सूचना सेठ की 2010 में वेंकट रमन से शादी हुई थी। वेंकट रमन एक AI डेवलपर हैं। 2019 में सूचना ने एक बेटे को जन्म दिया। हालांकि 2020 से सूचना और उसके पति के बीच विवाद शुरू हो गया। इसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया।

कोर्ट ने आदेश दिया था कि सूचना के पति अपने बच्चे से हर रविवार को मिल सकते हैं। हालांकि सूचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। इस कारण उसने अपने बेटे की हत्या का प्लान बनाया था।

सूचना की शादी 2010 में हुई थी। 2019 में उसने एक बेटे को जन्म दिया था। ये फोटो सूचना के X (पहले ट्विटर) अकाउंट से ली गई है।
सूचना AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल
सूचना सेठ की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एथिक्स एक्सपर्ट और डेटा साइंटिस्ट हैं। उसके पास डेटा साइंस और AI में काम करने का 12 साल का अनुभव है।

सूचना साल 2021 में AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल थी। इसके अलावा वह डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो रह चुकी है।

सूचना की कंपनी द माइंडफुल AI लैब की वेबसाइट के अनुसार, इस कंपनी के पास AI एथिक्स, मशीन लर्निंग सिस्टम के डेवलपमेंट और स्केलिंग की एक्सपर्टीज है। यह कंपनी डेटा साइंस प्रोजेक्ट लाइफ साइकिल और रियल वर्ल्ड में AI सिस्टम को तैनात करने की चुनौतियों को समझती है।

सूचना की ये फोटो 2017 की है। इसमें वह एक सेमिनार में बोल रही थी। ये फोटो X (पहले ट्विटर) अकाउंट से ली गई है।

कौन है सूचना सेठ?
सूचना सेठ Mindful AI Lab नाम की स्टार्ट-अप कंपनी की संस्थापक और सीईओ है। वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में 2017-18 में फेलो थी। यह एक थिंक-टैंक है जो साइबरस्पेस के विकास, डायनेमिक्‍स, मानदंडों और मानकों का अध्ययन करता है। यहां सूचना सेठ ने उद्योग में नैतिक मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के संचालन पर काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *