व्यापारी कैलाश बिष्ट को पीटा मुस्लिम भीड़ ने, गौचर से कर्णप्रयाग तक निषेधाज्ञा,80 पर मुकदमा

Fight over scooter parking communal riot broke out in Uttarakhand chamoli gauchar vandalism in shops

स्कूटर पार्किंग को लेकर झगड़ा, उत्तराखंड में हो गया हिंदू मुस्लिम टकराव; दुकानों में तोड़फोड़
स्कूटर खड़ा करने को लेकर हुए विवाद में गौचर में एक स्थानीय दुकानदार के साथ मारपीट दो समुदाय के बीच विवाद में बदल गया। आरोप है कि विशेष समुदाय के लोगों ने पुलिस के सामने अस्पताल परिसर में भी दुकानदार की जमकर पिटाई कर उसे घायल कर दिया।

चमोली 15 अक्टूबर 2024.उत्तराखंड के चमोली जिले में एक बार फिर सांप्रदायिक बवाल हो गया है। आक्रोशित भीड़ ने दुकानों में तोड़फोड़ कर बाजार बंद कर दिया। तनाव को देखते हुए पुलिस ने शहर में धारा 163(निषेधाज्ञा) लागू कर दी है। पुलिस का कहना है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

स्कूटर खड़ा करने को लेकर हुए विवाद में गौचर में एक स्थानीय दुकानदार के साथ मारपीट दो समुदाय के बीच विवाद में बदल गया। आरोप है कि विशेष समुदाय के लोगों ने पुलिस के सामने अस्पताल परिसर में भी दुकानदार की जमकर पिटाई कर उसे घायल कर दिया।

 

इसके बाद स्थानीय दुकानदारों ने बाजार में विशेष समुदाय की दुकानों में तोड़फोड़ करते हुए बाजार को बंद करा दिया। व्यापारियों ने पुलिस से मारपीट करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर गौचर चौकी के सामने हंगामा किया।

दो समुदायों में बढ़ता तनाव देखते हुए प्रशासन ने धारा 163 (निषेधाज्ञा) लागू कर पुलिस बल तैनात कर दिया। घटना मंगलवार सुबह 8 बजे की है। पुलिस के अनुसार जब एक दुकानदार कैलाश बिष्ट रामलीला मैदान में अपनी दुकान के नीचे स्कूटर खड़ा करने लगा।

समीप में ठेली लगाने वाले शरीफ और उसके बेटे सलमान का कैलाश के साथ स्कूटर हटाने को लेकर विवाद हुआ जो चंद मिनटों में मारपीट में बदल गया। इसमे कैलाश और शरीफ दोनों चोटिल हो गए।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस चौकी प्रभारी गौचर लक्ष्मी प्रसाद बिल्जवाण ने मौके पर पहुंचकर दोनों घायलों को मेडिकल के लिए अस्पताल पहुंचाया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि अस्पताल में पहले से ही मौजूद समुदाय विशेष के लोगों ने घायल कैलाश के साथ जमकर मारपीट की।

कैलाश के साथ मारपीट की सूचना नगर में फैलते ही स्थानीय लोगों ने बाजार में समुदाय विशेष की दुकानों में तोड़फोड़ करते हुए बाजार बंद करा दिया। स्थानीय लोगों ने कैलाश के साथ मारपीट करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग करते हुए चौकी के सामने हंगामा किया दिया।

एसडीएम कर्णप्रयाग संतोष पाण्डेय का कहना है कि पुलिस के पास पूरे साक्ष्य है मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नगर में दो समुदायों में तनाव देखते हुए धारा 163 लगाई गई है। पुलिस ने दुकानों में तोड़फोड़ करने वाले कुछ युवकों को हिरासत में भी लिया है। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। नगर क्षेत्र में पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *