सफाई कर्मी ने रेस्तरां के वाशरुम में सफाईकर्मी ने छिपा रखा था वीडियो बनाने को मोबाइल फोन

मरा चूहा निकालने रेस्टोरेंट के लेडीज वॉशरूम की फॉल्स सीलिंग में किया था छेद,वहीं सफाईकर्मी ने छिपा दिया मोबाइल कैमरा
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अनुसार, वॉशरूम में कोई कैमरा डिवाइस नहीं लगी थी, बल्कि मोबाइल फोन था. अभी तक जांच में कोई कैमरा डिवाइस नहीं मिला है. एफएसएल की टीम ने मौके पर जांच की है और रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

रेस्टोरेंट मालिक से पूछताछ करती हुईं उत्तराखंड महिला आयोग की अध्यक्ष.रेस्टोरेंट मालिक से पूछताछ करती हुईं उत्तराखंड महिला आयोग की अध्यक्ष.
देहरादून ,17 अगस्त 2024,क्या महिलाओं के लिए उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के होटल और रेस्टोरेंट सुरक्षित नहीं हैं? दरअसल, शहर के एक नामी रेस्टोरेंट के लेडीज वॉशरूम में spy camera से वीडियो बनाने का एक गंभीर मामला सामने आया है. इस मामले में एक महिला वकील ने रेस्टोरेंट पर आरोप लगाया है कि वॉशरूम में एक हिडन कैमरा लगा था, जिससे वीडियो रिकॉर्डिंग हो रही थी. इसके बाद मामला पुलिस तक पहुंचा और एक गिरफ्तारी हुई.

शिकायतकर्ता वकील खुशबू निगम ने बताया, वह गुरुवार रात 9:00 बजे अपने परिवार के 11 सदस्यों के साथ देहरादून में चकराता रोड पर स्थित प्रसिद्ध आनंदम रेस्टोरेंट में डिनर करने आई थीं. रात करीब 9:30 बजे जब वह वॉशरूम गईं, तो उन्होंने देखा कि फॉल सीलिंग में एक कैमरा छिपा हुआ है. उन्होंने तुरंत इस बारे में रेस्टोरेंट प्रबंधन को सूचित किया. इस दौरान उन्होंने कैमरे की तस्वीर भी खींच ली, ताकि बाद में इसे झुठलाया न जा सके.

खुशबू ने बताया, “मैनेजमेंट ने हमारी बात तक नहीं मानी और मामले की लीपापोती करते नजर आया. वहीं, पुलिस को 1090 और 112 पर भी कॉल किया और करीब 1:30 घण्टे पर पुलिस मौके पर पहुचीं. इसके बाद मालिक भी वहां पहुंचे, जिन्होंने हमारी एक न सुनी और उनके व्यवहार से लग रहा था कि बहुत हल्के में इस घटना को लिया जा रहा है. रेस्टोरेंट में सीसीटीवी भी काम नहीं कर रहे हैं जो कि हमारी सुरक्षा पर एक बड़ा सवाल है.”

सम्बंधित ख़बरें
महिला वॉशरूम में हिडन कैमरा
देहरादून: नामी रेस्टोरेंट के लेडीज वॉशरूम में मिला हिडन कैमरा, पुलिस बोली- फोन था
कपल ने होटल के खिलाफ दर्ज कराया केस (फोटो-
शहीद कैप्टन दीपक सिंह को परिवार ने दी श्रद्धांजलि
देहरादून पहुंचा शहीद दीपक सिंह का पार्थिव शरीर, पिता बोले- बेटे की शहादत पर है गर्व

रेस्टोरेंट में नहीं चलते CCTV कैमरे: परिजन पीड़ित

शिकायतकर्ता के परिजन पारस शर्मा ने इस मामले में बताया, “जब हमने रेस्टोरेंट के मालिक से इस प्रकरण को लेकर बात की तो उन्होंने मामले को दबाने की कोशिश की और कहने लगे कि सफाई कर्मचारियों को आपके हवाले कर देते हैं और जो आप चाहें, कर सकते हैं.”

शर्मा ने यह भी बताया, “रेस्टोरेंट में सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे, जिससे यह पता लगाना मुश्किल था कि वॉशरूम में कौन आ-जा रहा था? हम पर आरोप लगाया कि बिल न चुकाने के बहाने यह सब कर रही हैं. उधर, 1090 और 112 पर भी कॉल किया, लेकिन पुलिस का रिस्पांस बहुत देर से मिला. और कहा जा रहा है वॉशरूम में मोबाइल फ़ोन था, जबकि कोई भी कह सकता है कि यह कैमरा डिवाइस है.”

पारस शर्मा ने आगे बताया, “जब सफाई कर्मचारी ने हमने सख्ती से पूछताछ की और उसका मोबाइल चेक किया तो मोबाइल की गैलरी में कुछ भी नहीं था.”

‘पुलिस जांच करने के बजाए हमें ही थाने ले गई’

कानपुर की रहने वाली झूमर भी अपने परिवार के साथ गुरुवार को आनंदम रेस्टोरेंट रात्रिभोज के लिए आईं थीं. उन्होंने aajtak को बताया, “गुरुवार रात 9:00 बजे करीब हम अपने परिवार के साथ आए थे और हमारी बेटियां और परिवार की अन्य महिलाएं भी वॉशरूम गई थीं. जब वहां कैमरा देखा तो सभी के होश उड़ गए. हमने और वहां मौजूद अन्य लोगों ने भी इसकी शिकायत मैनेजर से की. रेस्टोरेंट मैनेजमेंट ने हमारी एक न सुनी और कॉल किया तो पुलिस काफी देर से आई और जांच करने के बजाय हमें यह कहते हुए थाने ले गई कि बात वहीं करेंगे.

रेस्टोरेंट मालिक ने दिया यह जवाब

रेस्टोरेंट के मालिक आनंद गुप्ता ने कहा, घटना की जानकारी उन्हें रात 9:50 पर मिली और वे जैसे-तैसे 10:45 बजे रेस्टोरेंट पहुंचे. इस घटना से बेहद शर्मिंदा हैं और सभी स्टाफ का सत्यापन भी कराएंगे. उन्होंने बताया कि वे 72 वर्ष के वरिष्ठ नागरिक हैं और हाल ही में उनके हार्ट में स्टेंट भी लग चुका है.

आनंद गुप्ता ने बताया, “रेस्टोरेंट में सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे, और इसका ठेका SIS सिक्योरिटी को दिया गया था. एजेंसी ने बारिश, कांवड़ यात्रा की वजह से देरी कर दी और कैमरों को सही करवाया जा रहा है. सफाई कर्मचारियों को एक अलग दक्ष नामक कंपनी से हायर किया गया था. गुरुवार सुबह तक वॉशरूम में कोई छेद नहीं था. अचानक यह कैसे हुआ/ इसकी जानकारी उन्हें नहीं है. गुप्ता ने आगे हमारी कई पीढ़ियां, कई सालों से यह व्यवसाय कर रहे हैं. नियमों का पालन करना जानते हैं.”

क्या हैं रेस्टोरेंट में सुरक्षा के नियम?

बता दें FSSAI 2018 की नियमावली के मुताबिक, सीसीटीवी कैमरे की एक महीने रिकॉर्डिंग हर समय उपलब्ध होनी चाहिए. सीसीटीवी लगाना जरूरी है. साथ ही वॉशरूम और किचन की चेकिंग भी सुरक्षा के लिहाज से ज़रूरी होती है. इन नियमों का पालन न करने वालों पर खाद्य विभाग सुसंगत धाराओं के अनुसार कार्रवाई कर सकता है.

आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार: SSP

एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने बताया, “इस प्रकरण में आरोपी सफाई कर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी विनोद मंडल ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि एक महीने पहले वॉशरूम की फॉल सीलिंग में एक चूहा मर गया था. जिसको साफ करने के लिए एक छेद किया गया था. इसी छेद का इस्तेमाल करते हुए कर्मचारी ने मोबाइल वहां छिपा दिया था.

एसएसपी के अनुसार, वॉशरूम में कोई कैमरा की डिवाइस नहीं लगी थी, बल्कि मोबाइल फोन था. अभी तक जांच में कोई कैमरा डिवाइस नहीं मिला है. एफएसएल की टीम ने मौके पर जांच की है और रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

राजधानी के सभी रेस्टोरेंट और होटलों में हो सत्यापन: महिला आयोग अध्यक्ष

उत्तराखंड महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और कहा, “मैंने जिलाधिकारी व प्रशासन से इस मामले में सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. राजधानी के सभी होटल और रेस्टोरेंट्स में सत्यापन किया जाए और सुनिश्चित किया जाए कि वहां सीसीटीवी कैमरे चल रहे हों और महिला वॉशरूम की सुरक्षा में कोई कमी न हो.”

महिलाओं के लिए देहरादून असुरक्षित?

इस पूरे मामले में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी हो चुकी है. प्राथमिक तौर पर रेस्टोरेंट मालिक की लापरवाही भी सामने आ रही है. शिकायतकर्ता और महिला आयोग दोनों ने जांच की मांग की है. इस प्रकरण के बाद सवाल उठता है कि देहरादून के रेस्टोरेंट और होटल में महिलाएं कितनी सुरक्षित हैं? 2022 में अंकिता भंडारी हत्याकांड ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था, उसके बाद महिला सुरक्षा को लेकर कई वादे किए गए थे. आज वो वादे कितने पूरे हुए? यह जांच का विषय है. (अंकित शर्मा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *