उत्तराखंड मंत्रीमंडल का अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ को नगर निगम श्रेणी,

कुमाऊं मंडल में अब पांच नगर निगम, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ को दर्जा देने पर मंत्रीमंडल ने लगाई मुहर
अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ के नगर निगम बनने से अब कुमाऊं मंडल में नगर निगमों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। गढ़वाल मंडल के नगर निगमों में देहरादून, ऋषिकेश, श्रीनगर, कोटद्वार, हरिद्वार व रुड़की हैं। मंत्रीमंडल ने नगर पालिका परिषद रामनगर का सीमा विस्तार भी अनुमोदित कर दिया है। इसमें रामनगर के आसपास के क्षेत्र सम्मिलित करने का प्रस्ताव है।
कुमाऊं मंडल में अब पांच नगर निगम, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ को नगर निगम श्रेणी देने पर मंत्रीमंडल ने लगाई मुहर
अब कुमाऊं मंडल में नगर निगमों की संख्या हो गई पांच
अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ को मिला नगर निगम का दर्जा
नगर पालिका परिषद रामनगर के सीमा विस्तार को भी मंजूरी
देहरादून। नगर पालिका परिषद अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ को उनके मूल स्वरूप में नगर निगम का दर्जा देने पर मंत्रीमंडल ने मुहर लगाई है। दोनों निकायों की जनसंख्या एक लाख से कम होने पर भी इनके उच्चीकरण के दृष्टिगत शहरी विकास विभाग ने यह प्रस्ताव रखा था।

अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ के नगर निगम बनने से अब कुमाऊं मंडल में नगर निगमों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। वहां के अन्य निगमों में रुद्रपुर, हल्द्वानी व काशीपुर शामिल हैं। गढ़वाल मंडल के नगर निगमों में देहरादून, ऋषिकेश, श्रीनगर, कोटद्वार, हरिद्वार व रुड़की हैं।

रामनगर के सीमा विस्तार को भी मंजूरी
कैबिनेट ने नगर पालिका परिषद रामनगर का सीमा विस्तार भी अनुमोदित कर दिया है। इसमें रामनगर के आसपास के क्षेत्रों को शामिल करने का प्रस्ताव है। इसके अलावा नगर पालिका परिषद नगला की सीमा से गोविंद बल्लभ पंत विश्विविद्यालय  क्षेत्र बाहर करने पर भी मुहर लगाई है।

सेमीग्वाड़ ग्राम क्षेत्र को पृथक करने के प्रस्ताव का अनुमोदन
कारण यह कि विश्वविद्यालय का क्षेत्र अलग से अधिसूचित किया गया है। इधर, गढ़वाल क्षेत्रांतर्गत नगर पालिका परिषद कर्णप्रयाग की सीमा से सेमीग्वाड़ ग्राम क्षेत्र पृथक करने के प्रस्ताव को मंत्रीमंडल ने स्वीकृति दी है।

देहरादून जिले की नगर पालिका परिषद डोईवाला का श्रेणी तीन से एक में उच्चीकरण का प्रस्ताव भी मंत्रीमंडल ने स्वीकृत कर दिया। इससे इस निकाय को नागरिक सुविधाओं के विकास को अधिक धन उपलब्ध हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *