गर्म हो रही दुनिया:नमक के दलदल डूब गए तो क्या होगा?

नमक के दलदल क्या हैं, विश्व में 90% के विलुप्त होने की आशंका, जानें इसका दुष्परिणाम?
दुनिया में आने वाले दशकों में 90% से ज्यादा नमक के दलदल समुद्र में डूब जाएंगे। यह न सिर्फ पर्यावरण के लिए खतरा है, बल्कि इससे समुद्री अर्थव्यवस्था पर भी व्यापक असर पड़ सकता है।

ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से समुद्र का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन, अब इसकी वजह से एक बहुत ही गंभीर आशंका पैदा हुई है, जिसके बारे में पहले विशेष शोध नहीं किए गए थे। अब वैज्ञानिकों ने पाया है कि समुद्र के स्तर में इजाफे की वजह से दुनिया में जितने भी नमक के दलदल हैं, वह 90 प्रतिशत से अधिक जलमग्न हो जाएंगे। जबकि, यह जैव-विविधता को बनाए रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। समुद्र से जुड़ी अर्थव्यवस्था पर भी इसका बहुत व्यापक असर पड़ सकता है।

what-are-salt-marshes-possibility-of-extinction-of-90pc-due-to-rise-in-sea-level-know-side-effects
नमक के दलदल समुद्र में समा जाएंगे- शोध
पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने में नमक के दलदल (salt marshes) की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती रही है। लेकिन, डाउन टू अर्थ की एक रिपोर्ट के मुताबक एक नए शोध से पता चला है कि दुनिया में जितने भी नमक के दलदल हैं, उनमें से 90 फीसदी से ज्यादा समुद्र के स्तर बढ़ने से उसके भीतर समा सकते हैं। पिछले 50 वर्षों से मरीन बायोलॉजिकल लेबोरेटरी (MBL) के शोधकर्ता मैसाचुसेट्स में फालमाउथ स्थित ग्रेट सिप्पेविसेट मार्श में वनस्पतियों की निगरानी कर रहे हैं, जिससे दलदली घासों की प्रजातियों पर ज्यादा नाइट्रोजन स्तर के प्रभाव को जाना जा सके। लेकिन, नई रिसर्च उनकी चिंता भी बढ़ा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *