ट्रेन से बल्ब और पंखे अब चोरी क्यों नहीं होते?

ट्रेनों से बल्ब और पंखे न चोरी हों इसके लिए रेलवे ने लगाया गजब का जुगाड़, चोरों के लिए यह सिर्फ कबाड़
ट्रेनों से बल्ब और पंखे न चोरी हों इसके लिए रेलवे ने लगाया गजब का जुगाड़, चोरों के लिए यह सिर्फ कबाड़
ट्रेन में लगे बल्ब और पंखे की चोरी कोई नई चीज नहीं है. पहले भी कई लोग ऐसी घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. जिससे रेलवे को हर साल करोड़ों का नुकसान भी होता था. इसे लेकर रेलवे ने एक ऐसा जुगाड़ लगाया है जिसे सुनकर आप भी रेलवे की तारीफ किए बगैर नहीं रह सकेंगे.

जमुई. अक्सर आपने ट्रेनों में लिखा देखा होगा कि भारतीय रेलवे आपकी अपनी संपत्ति होती है. कुछ लोग इस बात को इतना सीरियसली ले लेते हैं कि वह रेलवे की संपत्ति को अपनी संपत्ति समझ कर उसे घर ले जाते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं ट्रेनों में होने वाली चोरियों की. अक्सर अपने सुना होगा की ट्रेन में लगे बल्ब और पंखे की चोरी कर ली जाती है.

ट्रेनों में लगे बल्ब और पंखे की चोरी कोई नई बात नहीं. कई बार ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे ने चोरी को रोकने को लेकर एक ऐसा अनोखा जुगाड़ लगाया है. जिसके बाद अब बल्ब और पंखे की चोरी करने के बाद भी लोग उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अगर आपके मन में भी कभी यह सवाल उठा है कि ट्रेनों से चोरी किया गया बल्ब व पंखे का क्या होता है, तो उसका जवाब आपको यहां मिल जाएगा.

चोरी को रोकने को लेकर रेलवे ने लगाया है अनोखा जुगाड़
ट्रेन में लगे बल्ब और पंखे की चोरी कोई नई चीज नहीं है. पहले भी कई लोग ऐसी घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. जिससे रेलवे को हर साल करोड़ों का नुकसान भी होता था. इसे लेकर रेलवे ने एक ऐसा जुगाड़ लगाया है जिसे सुनकर आप भी रेलवे की तारीफ किए बगैर नहीं रह सकेंगे. रेलवे ने ट्रेनों में लगे बल्ब और पंखे की चोरी को रोकने के लिए उनमें एक बड़ा ही छोटा लेकिन बहुत ही जरूरी परिवर्तन किया है. दरअसल, ट्रेनों में लगे बल्ब और पंखे डीसी करंट से चलते हैं और उन्हें चलाने के लिए 110 वोल्ट डीसी करंट की आवश्यकता होती है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा करके रेलवे ने इस चोरी को कैसे रोक दिया, तो उसका जवाब हम आपको बताते हैं.

जानिए घरों में कैसे नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल
दरअसल, घरों में जितने भी विद्युत उपकरण चलाए जाते हैं, वह सब एसी करंट से चलाए जाते हैं. घर में मिलने वाला करंट सप्लाई 220 या 440 वोल्ट का होता है. जो एसी करंट होता है और आपके घर के सभी बल्ब पंख टीवी रेफ्रिजरेटर एक सभी इसी करंट से चलाए जाते हैं. हालांकि घरों में डीसी करंट का भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन वह 12 वोल्ट या 24 वोल्ट का होता है.

इससे ज्यादा का डीसी करंट घरों में नहीं इस्तेमाल में लाया जाता है. ऐसे में अगर आपको 110 वोल्ट डीसी करंट की आवश्यकता होगी होती है तो आपको इसके लिए विशेष उपकरण लगाने पड़ेंगे. इसे देखते हुए ही रेलवे ने यह जुगाड़ लगाया और ट्रेनों में लगाए जाने वाले सभी बल्ब और पंखे को 110 वोल्ट डीसी करंट पर लगा दिया. जिसके बाद उसके चोरी करने वाले लोग अब उसका इस्तेमाल ही नहीं कर पाते हैं और यही कारण है कि अब रेल ट्रेनों में बल्ब और पंखे की चोरी लगभग बंद हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *