मस्जिद विवाद: संयुक्त सनातन धर्मरक्षक दल के प्रदर्शन पर लाठीचार्ज के प्रदर्शन पर लश

उत्तरकाशी: मस्जिद को लेकर बवाल, पुलिस पर पथराव, कई घायल, फोर्स ने किया लाठीचार्ज

 

संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की महारैली में बवाल, पुलिस पर किया गया पथराव.

संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की महारैली में बवाल
उत्तरकाशी 24 अक्टूबर 2024 : उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की महारैली में हंगामा हो गया. प्रदर्शन के दौरान पुलिसकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच नोकझोंक हुई. विवाद बढ़ा तो पुलिस ने तरफ से लाठीचार्ज किया गया. इस दौरान पुलिस के ऊपर पर भी पथराव किया गया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए.

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के पास ही एक मस्जिद की वैधता को लेकर संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की तरफ से आज 24 अक्टूबर को उत्तरकाशी जिला मुख्यालय में महारैली का आयोजन किया गया था. स्थानीय व्यापारियों ने भी बाजार बंद कर संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की महारैली की समर्थन किया.

उत्तरकाशी में हिंदू संगठनों का बवाल
प्रदर्शनकारी मुख्य बाजार होते हुए भटवाड़ी रोड तक पहुंचे ही थे कि पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर उन्हें रोक लिया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच नोकझोंक भी हुई. बताया जा रहा है कि इस दौरान प्रदर्शनकारियों पुलिस पर पथराव भी किया, जिसके बाद पुलिस की तरफ से भी बल प्रयोग किया. पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज भी किया. पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल भी हुए, जिन्हें इलाज के लिए सरकारी हॉस्पिटल ले जाया गया है.

प्रदर्शनकारियों के पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हुए.
जिलाधिकारी ने शांति बनाए रखने की अपील: उत्तरकाशी जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि पहले ही रैली की रूट निर्धारित किया हुआ था. आयोजकों ने पुलिस-प्रशासन को भरोसा भी दिया था कि रैली शांतिपूर्ण ढंग से निकाली जाएगी, लेकिन प्रदर्शनकारी निर्धारित रूट से अलग गए, जिस वजह से पुलिस ने सिंगल तिराहे पर बैरिकेट्स लगाकर प्रदर्शनकारियों को रोका. तभी कुछ लोगों पुलिस पर पत्थर और बोतले फेंकी और बैरिकेट्स को भी तोड़ने का प्रयास किया. इस दौरान पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया. जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट के मुताबिक पांच से छह प्रदर्शनकारी और छह से सात पुलिसकर्मी घायल हुए है. शहर में फिलहाल सामान्य स्थिति है. लॉ एंड ऑर्डर कंट्रोल में है.

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठी चार्ज.
पत्थरबाजों पर होगी कार्रवाई: वहीं उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को रैली के लिए समय और रूट दिया गया था, लेकिन प्रदर्शनकारी तय रूट छोड़कर दूसरे रूट पर जाने का प्रयास कर रहे थे. ऐसे में पुलिस ने उन्हें रोका तो विवाद बढ़ गया. मामले की जांच की जा रही है. जल्द ही पत्थरबाजी करने वालों को चिन्हित कर उन पर भी कार्रवाई होगी. फिलहाल बाजार में पूरी तरह से शांति है.

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया.
बता दें कि, जिस मस्जिद को लेकर संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल हंगामा कर रहा है, उस मस्जिद को जिला प्रशासन ने वैध बताया है. इस संबंध में जिला प्रशासन ने 21 अक्टूबर को एक प्रेस नोट जारी किया था, जिसमें मस्जिद के बारे में पूरी जानकारी दी गई थी.

TAGGED:

STONES PELTED ON POLICE
UTTARKASHI MOSQUE DISPUTE
उत्तरकाशी मस्जिद विवाद
उत्तरकाशी पुलिस पर पथराव
UTTARKASHI POLICEMEN INJURED
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *