दून के काठबंगला में 26 अवैध आवास ध्वस्त

Dehradun Encroachment Bulldozer Run In Kath Bangla Slum Colony 26 Houses Destroyed People remain Crying and blaming

छावनी बनी रही काठबंगला बस्ती, अतिक्रमण पर बुलडोजर, आंखों के सामने धूलधूसरित 26 आवास
देहरादून 24 जून 2024। एमडीडीए ने रिस्पना नदी किनारे काठबंगला बस्ती में अवैध कब्जों पर कार्रवाई कर जेसीबी से 26 मकान ध्वस्त कर दिए। पाई-पाई जोड़कर लोगों ने नेताओं, भूमाफियाओं और सरकारी कारकूनों के उकसावे में नदी किनारे सरकारी जमीन पर आवास बना तो दिए,लेकिन जब कार्रवाई में घर गिरने लगे तो ऐसा लगा मानो उनके घर नहीं,बल्कि खुली आंखों के सामने उनके सपने टूट रहे हों।

इस दौरान बस्ती छावनी बनी रही। भारी पुलिस बल के चलते विभिन्न संगठनों और लोगों का विरोध कार्रवाई नहीं रोक पाया। पांच घंटे चली कार्रवाई में रोते-बिलखते और गुस्सा जताते लोग कभी एमडीडीए तो कभी सरकार पर सवाल उठाते रहे। अधिकारी जांच के आधार पर तैयार सूची की ओट लेते रहे तो लोग कार्रवाई में भेदभाव का आरोप लगाते रहे।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को एमडीडीए अधिकारी सुबह करीब 10 बजे आधा दर्जन जेसीबी और बड़ी संख्या में पुलिस और पीएसी जवान साथ लेकर कैनाल रोड पर रिस्पना नदी किनारे स्थित काठबंगला बस्ती पहुंचे।

जैसे ही ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर धूल उड़ाती एक के बाद एक जेसीबी पहुंची तो लोग भयभीत हो गए। राजनीतिक संगठनों के कार्यकर्ता और बस्ती के लोग जेसीबी के सामने खड़े हो गए।

इन्होंने लोगों के पास मौजूद भवनाें के वैध होने के कागजात देखने और समय दिए जाने की मांग की,लेकिन अधिकारियों ने कहा कि समय देकर जांच बाद ही सूची तैयार हुई है। इसलिए अब कोई समय नहीं मिलेगा।

इसके बाद पुलिस फोर्स ने मोर्चा संभाला और जेसीबी ने अपना काम शुरू कर दिया। एक-एक कर शाम तीन बजे तक 26 मकान ध्वस्त कर दिये गये। इस दौरान हर तरफ रोते-बिलखते बेघर लोग कभी आक्रोश दिखाते तो कभी गुहार लगाते दिखे। बताया जा रहा है कि अभी 100 से अधिक मकानों पर कार्रवाई होनी है।

एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने बताया कि अधिकारियों को अवैध भवन ही ध्वस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। कार्रवाई पूरी होने तक अभियान अगले दो-तीन दिन चलेगा।एक कांग्रेसी नेता भी ध्वस्तीकरण देखने पहुंचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *