उत्तराखंड विस मानसून सत्र,पहले दिन ही तीन विधेयक

उत्तराखंड विधानसभा मानसून सत्र का पहला दिन: पटल पर रखे गए तीन विधेयक, सदन की कार्यवाही कल 11 बजे तक स्थगित 
उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में आज बुधवार से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो चुका है. तीन दिवसीय मानसून सत्र के दौरान धामी सरकार 5000 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेगी. अनुपूरक बजट के साथ ही विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान उत्तराखंड लोक एवं निजी संपत्ति क्षति वसूली समेत आधा दर्जन विधेयक सरकार सदन में पेश करेगी. इस बार मानसून सत्र के लिए विधायकों ने 490 प्रश्न लगाए हैं. करीब 16 महीने बाद भराड़ीसैंण विधानसभा भवन में विधानसभा का सत्र आयोजित हुआ है. आज सुबह 11 बजे सदन शुरू होने पर दो दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद सदन की कार्यवाही शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. अब शाम 5 बजे फिर से सदन की कार्यवाही शुरू हुई है.

5 बजे के बाद सदन के पटल पर रखे गए तीन अध्यादेश

1-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड लोक तथा निजी संपत्ति क्षति वसूली अध्यादेश 2024 को सदन के पटल पर रखा गया.
2-शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश नगर निगम अधिनियम 1959) संशोधन अध्यादेश 2024 को सदन के पटल पर रखा गया.
3-शहरी विकास मंत्री  प्रेमचंद अग्रवाल उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1916) संशोधन अध्यादेश 2024 को भी सदन के पटल पर रखा गया.
सदन के पटल पर रखे गए तीन अध्यादेश
उत्तराखंड विधानसभा सत्र के पहले ही दिन की कार्यवाही शाम 5.15 बजे तक चली. सदन को स्थगित करने से पहले सरकार ने तीन विधेयक पटल पर रखे. इसके बाद सदन कल गुरुवार 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया.
भोजनावकाश बाद सदन की कार्यवाही
भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही  शुरू हुई।  उत्तराखंड के इतिहास में इस बार ऐसा पहली बार हुआ कि शोक प्रस्ताव वाले दिन ही विधायी कार्य किये गये. विधानसभा सचिवालय के अनुसार, ऐसा केंद्र सरकार में लोकसभा की कार्यवाही की तरह किया जा रहा है. दरअसल, लोकसभा में भी शोक प्रस्ताव वाले दिन विधायी कार्य किए जाते हैंं. इसी को देखते हुए अब उत्तराखंड विधानसभा में भी यह परंपरा शुरू की गई है.
दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि 
मानसून सत्र का पहले दिन आज भोजन अवकाश से पहले दिवंगत सदस्यों को समर्पित रहा. पत्रकारों से वार्ता में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि विपक्ष ने सरकार को सदन चलाने को अपना पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया है, लेकिन उसके बाद भी सरकार जवाबदेही से बच रही है. यशपाल आर्य ने कहा कि आज सदन में शोक प्रस्ताव आया है और सभी सदस्यों ने अपनी अपनी संवेदनाएं दिवंगत विधायकों के लिए रखी है । प्रश्न काल नहीं हुआ है और ना ही कोई विधायी कार्य किया जाना था लेकिन सरकार जल्दबाजी में है इसलिए आज भोजनावकाश के बाद विधेयक सदन के पटल पर रख दिए गए.

ब्रह्माकुमारियों ने मुख्यमंत्री धामी को बांधा रक्षा सूत्र, लक्ष्मी नारायण का चित्र भेंट किया
ब्रह्माकुमारियों ने  विधानसभा गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कलाई में रक्षा सूत्र बांध उनकी दीर्घायु की कामना की. इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री को लक्ष्मी नारायण का चित्र भी भेंट किया.

ब्रह्मकुमारी बहनों ने मुख्यमंत्री धामी को राखी बांधी
लोस्तु बडियारगढ़ में महाविद्यालय को स्वीकृति मिलने पर कंडारी ने जताया मुख्यमंत्री का आभार
देवप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के तेगड़ (लोस्तु बडियारगढ़) में राजकीय महाविद्यालय को स्वीकृति मिलने पर विधायक विनोद कंडारी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का धन्यवाद एवं आभार प्रकट किया. विधानसभा गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में विधायक ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उनके कक्ष में भेंट कर उनका आभार प्रकट किया. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने को राज्य सरकार कृत संकल्पित है.

विधायक कंडारी ने मुख्यमंत्री का आभार जताया
उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन की कार्यवाही आज शाम 5 बजे तक के लिए स्थगित की गई है।

विपक्ष ने सदन के अंदर और बाहर सरकार को घेरने को रणनीति बनाई है. विपक्ष धामी सरकार को प्रदेश की कानून व्यवस्था और आपदा प्रबंधन में ढिलाई को लेकर घेरने की रणनीति बनाकर भराड़ीसैंण पहुंचा है. दूसरी ओर धामी सरकार के मंत्रियों की कोशिश है कि वो विपक्ष के हर सवाल का सटीक जवाब देकर भारी पड़ें.

भराड़ीसैंण में तीन दिवसीय मानसून सत्र
विपक्ष ने सिर्फ तीन दिन के मानसून सत्र पर जताई निराशा
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि विधानसभा के मानसून सत्र की अवधि बहुत कम रखी गई है. सिर्फ तीन दिन के सत्र में पहला दिन शोक संदेश में जाएगा. दो दिन में कितना काम हो पाएगा. दो दिन विधेयक लाने और बजट पास करने तक काम हो पाएगा. यशपाल आर्य ने कहा कि विधानसभा का सत्र ज्यादा दिनों का होना चाहिए.

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य का बयान
मुख्यमंत्री धामी ने विपक्ष के सदन कम दिन चलने का आरोप नकारा, कहा- काम के हिसाब से होता है निर्धारण
विधानसभा के मानसून सत्र में शामिल होने भराड़ीसैंण पहुंचे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हम सब मिलकर राज्य हित में चर्चा करेंगे. अनुपूरक बजट आएगा. मुख्यमंत्री से पूछा गया कि विपक्ष सत्र के दिन कम होने का आरोप लगा रहा है. इस पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जितना काम होता है, उसी हिसाब से सत्र निर्धारित होता है. आगे भी विधानसभा के सत्र होंगे.

विधानसभा सत्र को लेकर मुख्यमंत्री धामी का बयान
विधानसभा में उठती है जनता की आवाज- ऋतु खंडूड़ी
भराड़ीसैंण में आज शुरू हुए विधानसभा के मानसून सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि विधानसभा सत्र महत्वपूर्ण होता है. विधानसभा सदन में जनता की आवाज उठती है. सत्र हमेशा से ही बहुत जरूरी होता है. हमें खुशी है कि हम भराड़ीसैंण पहुंचे हैं और यहां पर विधानसभा का मानसून सत्र हो रहा है. अनेक प्रश्न आए हैं, कई प्रस्ताव भी आएंगे तो एक अच्छा सत्र होने जा रहा है.

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी का बयान
विधानसभा सदन में केदारनाथ विधायक शैला रानी रावत और कैलाश गहतोड़ी को दी गई श्रद्धांजलि
गैरसैंण स्थित विधानसभा भवन में आज बुधवार से शुरू हुए मानसून सत्र 2024 के पहले दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले सदन में दिवंगत केदारनाथ विधायक शैला रानी रावत को श्रद्धांजलि दी गई. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शैला रानी रावत को श्रद्धांजलि दी. पूर्व विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी के चित्र पर भी मुख्यमंत्री धामी ने श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

मुख्यमंत्री धामी ने शैला रानी रावत और कैलाश गहतोड़ी को श्रद्धांजलि दी

TAGGED:MONSOON SESSION OF VIDHAN SABHA in Gairsain विधानसभा का मानसून सत्र गैरसैंण विधानसभा मानसून सत्र भराड़ीसैंण विधानसभा सत्र

UTTARAKHAND VIDHAN SABHA SESSION in bharadisain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *