मेटा और आयुष्मान खुराना मिलकर करेंगे ऑनलाइन स्कैम्स के खिलाफ लोगों को सशक्त

मेटा और आयुष्मान खुराना साथ मिलकर करेंगे ऑनलाइन स्कैम्स के खिलाफ लोगों को सशक्त

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) और सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) के सहयोग से चलाया जा रहा यह सुरक्षा कैंपेन, स्कैम्स और साइबर धोखाधड़ी के खिलाफ सरकार के मिशन को देगा मजबूती
देहरादून | 14 अक्टूबर, 2024: मेटा ने आज अपना सेफ्टी कैंपेन ‘स्कैम्स से बचो’ शुरू किया है। इस कैंपेन का मकसद लोगों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने और डिजिटल दुनिया में सही आदतें अपनाने के बारे में जागरूक करना है। इसके लिए मेटा ने बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना के साथ साझेदारी की है। यह कैंपेन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (I4C), और सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) के सहयोग से शुरू किया गया है। इस कैंपेन के जरिए मेटा लोगों की ऑनलाइन सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है, साथ ही तेजी से बढ़ते ऑनलाइन स्कैम्स और साइबर धोखाधड़ी से निपटने के सरकार के प्रयासों को भी समर्थन देता है।
कैंपेन में उन आम स्कैम्स के बारे में जानकारी दी गई है, जिनका सामना लोग रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं। यह लोगों को किसी भी ऑनलाइन फैसले से पहले सतर्क और सावधान रहने के लिए प्रेरित करता है। यह फिल्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद सुरक्षा फीचर्स के बारे में जानकारी देकर यूजर्स को अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर सशक्त बनाती है। आप पूरी फिल्म यहां देख सकते हैं: https://www.facebook.com/MetaIndia/videos/1082499483221216/.

फिल्म में, आयुष्मान खुराना एक शादी समारोह में मेहमान की भूमिका निभाते हैं, जो मजेदार अंदाज में लोगों को समझाते हैं कि कैसे वे ऑनलाइन स्कैम्स से बच सकते हैं। वह टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, ब्लॉक और रिपोर्ट, और व्हाट्सएप ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स जैसे मेटा के सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताते हैं। यह अभियान लोगों को याद दिलाता है कि मेटा के इन-बिल्ट सेफ्टी टूल्स कैसे ऑनलाइन धोखाधड़ी, स्कैम्स और अकाउंट संबंधी फ्रॉड से बचाने में मदद करते हैं।
इस कैंपेन के लॉन्च के बारे में आयुष्मान खुराना ने कहा, “आज के डिजिटल दौर में, ऑनलाइन स्कैम्स और धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कई बार कुछ चीजें इतनी असली लगती हैं कि लोग आसानी से धोखा खा जाते हैं, इसलिए सतर्क रहना और खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। मुझे मेटा की इस पहल का हिस्सा बनकर खुशी है

मेटा इंडिया के हेड ऑफ पब्लिक पॉलिसी और वाइस प्रेसिडेंट शिवनाथ ठुकराल ने कहा, “हम ऑनलाइन स्कैम्स की बढ़ती घटनाओं की गंभीरता को समझते हैं और इसे रोकने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। मेटा लगातार टेक्‍नोलॉजी और संसाधनों में निवेश कर रहा है ताकि स्कैमर्स से आगे रहा जा सके। हमारा सुरक्षा कैंपेन ‘स्कैम्स से बचो’ लोगों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाने के लिए उनके पास मौजूद सेफ्टी टूल्स और फीचर्स के बारे में जागरूक करने का एक प्रयास है। हमें उम्मीद है कि यह अभियान यूजर्स को पसंद आएगा और उन्हें सुरक्षित रहने की आदतें सिखाएगा, जिससे वे खुद और अपने परिवार और दोस्तों को सुरक्षित रख सकेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *