ASCI वार्षिक शिकायत रिपोर्ट: हैल्थ केयर व आनलाइन सट्टेबाजी विज्ञापन सर्वाधिक उल्लंघनकर्ता
एएससीआई की वार्षिक शिकायत रिपोर्ट जारी
हेल्थकेयर और ऑफशोर सट्टेबाजी के विज्ञापन सबसे अधिक उल्लंघनकारी के रूप में चिन्हित
देहरादून, 22 मई, 2024 : ऐड्वर्टाइज़िंग स्टैण्डर्ड काउंसिल ऑफ़ इंडिया (एएससीआई) ने आज अपनी वार्षिक शिकायत रिपोर्ट (एनुअल कंप्लेंट्स रिपोर्ट) प्रकाशित की। रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2023-25 में आपत्तिजनक पाए जाने वाले विज्ञापनों का विस्तृत विश्लेषण किया गया है।
एएससीआई ने 10,093 शिकायतों की जाँच और 8299 विज्ञापनों की छान-बीन की। अधिकाँश उल्लंघन भ्रामक दावों से सम्बंधित थे जिनका अनुपात 81% है। इसके बाद 34% अनुपात के साथ वैसे विज्ञापन थे, जिनमें हानिकारक स्थितियों या उत्पादों को प्रचारित किया गया था। संसाधित विज्ञापनों में डिजिटल विज्ञापनों का अनुपात 85% था जिनमें अनुपालन दर कम यानी 75% पायी गई, जिसकी तुलना में प्रिंट और टीवी में विज्ञापनों की अनुपालन दर 97% है।
एएससीआई के चेयरमैन सौगता गुप्ता ने कहा कि, “जैसा कि डिजिटल एक प्रभावशाली मीडिया के रूप में उभर रहा है, जिसमें विज्ञापन फल-फूल रहे हैं, एएससीआई ने टेक्नोलॉजी में निरंतर निवेश के माध्यम से इन चुनौतियों के लिए तैयारी की है।
एएससीआई की सीईओ और सेक्रेटरी जनरल, मनीषा कपूर ने कहा कि, “2023-24 वाकई एक चुनौतीपूर्ण वर्ष था और एएससीआई ने डिजिटल पर अपने प्रयासों को फोकस करके इसके प्रति कारवाई तेज की।