आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सीमा: प्याज को सैक्सी बता जताई आपत्ति
फ़ेसबुक ने प्याज़ को ‘सेक्सी’ समझ डिलीट किया, फिर माफ़ी माँगी
हाल ही में कनाडा के एक ‘बीज और बाग़बानी का सामान बेचने वाले’ स्टोर ने पाया कि फ़ेसबुक प्याज़-प्याज़ में अंतर करता है. यानी एक ओर तो वो प्याज है जो सामान्य है, और दूसरी वो जिसे फ़ेसबुक ‘सेक्सी’ मानता है.
दरअसल, कनाडा के सबसे पूर्व में स्थित प्रांत न्यूफ़ाउंडलैंड के सेंट जोन्स शहर में स्थित ‘ईडब्यू गेज़’ नामक कंपनी फ़ेसबुक पर ‘प्याज़ के बीज की एक किस्म’ का विज्ञापन प्रकाशित करना चाहती थी.
लेकिन उन्हें तब हैरानी का सामना करना पड़ा, जब फ़ेसबुक ने प्याज़ के विज्ञापन को यह कहते हुए ख़ारिज कर दिया कि वो ‘स्पष्ट रूप से सेक्सी’ (फ़ेसबुक पर नग्नता की एक श्रेणी) है.
इसके लिए फ़ेसबुक ने एक बयान जारी कर माफ़ी माँगी है और बताया है कि ऐसा वेबसाइट द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ‘स्वसंचालित तकनीक’ की वजह से हुआ.
विज्ञापन
जिस विज्ञापन को फ़ेसबुक ने पोस्ट करने से मना किया, उस पर ‘वाल्ला-वाल्ला’ किस्म के प्याज़ की तस्वीर थी. प्याज़ की यह किस्म अपने आकार और मीठे स्वाद के लिए जानी जाती है.
ईडब्यू गेज़ स्टोर के मैनेजर जैक्सन मैकलीन ने कहा कि ‘पहले तो उन्हें समझ ही नहीं आया कि फ़ेसबुक उनके विज्ञापन को पब्लिश करने से मना क्यों कर रहा है. असल कारण समझने में उन्हें कुछ वक़्त लगा.’ जैक्सन को कुछ देर बाद अहसास हुआ कि फ़ेसबुक शायद प्याज को ग़लती से स्तन समझ रहा है.
छोड़िए Facebook पोस्ट, 1
सामग्री् उपलब्ध नहीं है
सोशल नेटवर्क पर और देखिए
बाहरी साइटों की सामग्री के लिए बीबीसी ज़िम्मेदार नहीं है.
पोस्ट Facebook समाप्त, 1
1px transparent line
जैक्सन जानते थे कि उनके ग्राहक फ़ेसबुक की इस ग़लती पर हँसेंगे. इसलिए उन्होंने ख़ारिज हुए विज्ञापन और फ़ेसबुक द्वारा दिखाये जा रहे मैसेज का एक वीडियो बनाया और उसे पोस्ट कर दिया.
मैकलीन ने कहा कि उनके ग्राहकों ने इसके जवाब में कई सब्जियों की तस्वीरें पोस्ट कीं जिन्हें फ़ेसबुक ग़लत मान सकता है. साथ ही उन्होंने फ़ेसबुक स्पोर्ट के ज़रिये अपने विज्ञापन के समर्थन में अपील की.
बीबीसी से बातचीत में फ़ेसबुक कनाडा के प्रवक्ता मेग सिनक्लेयर ने कहा, “हम ऑटोमेटिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं ताकि नग्नता को अपनी वेबसाइट से दूर रख सकें. हम और आप प्याज को देखकर पहचान सकते हैं, हम प्याज की किस्मों के बारे में जान सकते हैं, पर टेक्नोलॉजी से कभी कभार चूक हो जाती है. इसके लिए हमने माफ़ी मांगी है और प्याज के उस विज्ञापन को बहाल किया गया है.”
स्टोर के मैनेजर मैकलीन कहते हैं कि कोरोना महामारी के बाद से बिक्री का एक बड़ा हिस्सा ऑनलाइन हो गया है.
वाल्ला-वाल्ला प्याज़ की एक पुरानी किस्म है जिसकी अचानक माँग बढ़ी है. लोग इसकी माँग कर रहे हैं. पिछले पाँच साल में इस प्याज की जितनी बिक्री हुई, उतनी पिछले तीन दिनों में हो गई है जिसे अब कंपनी की वेबसाइट पर ‘सेक्सी प्याज’ के तौर पर भी चिह्नित किया गया है.