मत:इस्लामी लैंडमाइन महाशय राजपाल से नूपुर शर्मा तक, वकील हमेशा जिन्ना और गांधी
जब हत्यारों का केस जिन्ना लड़ते हों तो नुपुर शर्मा सुरक्षित बिल्कुल नहीं हैं!
नुपुर शर्मा जैसा एक मामला देश में पहले भी हुआ था. इसमें एक मुस्लिम युवा ने हत्या तक की थी, और उसे बचाने मोहम्मद अली जिन्ना मैदान में आए थे. भारत जैसे तब था, वैसे ही अब है.
औरंगजेब की प्रशंसा और पृथ्वीराज चौहान को गाली देने के बहाने ‘महान और समृद्ध’ भारत खोजने वालों की आखिरकार जीत हो गई. कानपुर में नमाज के बाद हुए ‘शांति प्रदर्शन’ की बड़ी जीत हुई है. कपिल सिब्बल को राहुल गांधी और अखिलेश यादव की आपसी समझ से जो राज्यसभा टिकट मिला, आजम खान जी ने आखिरकार उसका पेबैक कर दिया. शाहबाज शरीफ की परेशानी को दूर करने निकले “भारतीय मौलानाओं” ने बर्बाद होते पाकिस्तान से लोगों का ध्यान कुछ देर ही सही- भटकाने में कामयाबी पाई है. कश्मीर में हत्याओं के बाद पुरानी खबरों की जगह लेने एक नई खबर आ चुकी है.
अब सभी पार्टियां एक बार गंगा-जमुनी तहजीब की नदियां बहाने की कोशिश में लग सकती हैं. माफियाओं का सिंडिकेट सक्रिय हो चुका है. ठीक ही है. लोग कुछ मामलों में फ्रांस जैसे देश के नागरिक होने का फील लेने लगे थे. अब उन्हें सपने से जाग जाना चाहिए- पगले अभी भी तुम सौ आना खरा भारतीय हो. वही भारत जो हमेशा से थे. लजाए हुए. डरे हुए और शर्माए हुए. मिमियाता हुआ भारत. खैर, नुपुर शर्मा ने वाकई बिना मतलब का बयान दिया था. उन्हें भी फ्रांस वाला फील आ गया होगा. लेकिन उन्होंने माफी मांगी है, बावजूद सब उनकी चिंता करें.
सरकार को चाहिए कि उन्हें और उनके परिजनों को पर्याप्त सुरक्षा दे. यहां कुछ भी हो सकता है. सरकार हो सकता है कि सुरक्षा देने से आनाकानी करे. राहुल गांधी और अखिलेश यादव को चाहिए कि नुपुर शर्मा की सुरक्षा के लिए भी सरकार पर दबाव बनाएं. सरकार ना मानें तो राहुल गांधी को एक बार फिर विदेश यात्राएं करनी चाहिए. या फिर न्यूयॉर्क टाइम्स में कोई बड़ा सा लेख ही लिखकर नुपुर के जीने के अधिकार की तरफ दुनिया के तमाम मानवाधिकार संगठनों का ध्यान खींचे.
नुपुर शर्मा को विवादित बयान की वजह से बीजेपी ने सस्पेंड कर दिया है.
समूचे विपक्ष को चाहिए कि वह सरकार पर दबाव डालकर लगे हाथ एक ईश निंदा क़ानून भी पास करवा ही ले. कम से कम इस तरह की चीजें आगे ना हों और दूसरे धर्म-पंथ के लोग भी रोजाना अपने ईश्वर के सार्वजनिक चीरहरण और अपमान सहने से बच सकें. उनके लिए भला अरब का कौन सा मुल्क आवाज उठाएगा और कैम्पेन करेगा? उनके पास इतना बड़ा ब्रदरहुड नहीं है. ईसाइयों का तो फिर भी ठीक है. दुनिया में कई ताकतवर देश हैं उनके. लेकिन हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख और पारसी कहां जाएंगे? मदनी साब ने पहले ही कह दिया है- बर्दाश्त नहीं कर सकते तो भाग जाओ.
नुपुर के लिए डर इसलिए लग रहा है कि जब करीब-करीब 100 साल पहले अंग्रेजों के शक्तिशाली राज में भी नुपुर शर्मा जैसी हिमाकत के लिए किसी की जान ली जा सकती है तो मान लेना चाहिए कि आज के ‘मध्यकालीन युग’ में वो कतई सुरक्षित नहीं हैं. एक सेकेंड के लिए भी सुरक्षित नहीं हैं. आजादी तो धोखे जैसी है. भारत आजाद कहां हुआ है? जैसे पहले था वैसे ही अब है. आजाद हुआ होता तो एक ही मामले में दो तरह के स्टैंड देखने को नहीं मिलते. सौ साल आगे होते. आज वहीं खड़े हैं जहां सौ साल पहले थे.
भारत का केस याद रखिए और अपने-अपने नेताओं और बुद्धिजीवियों से सवाल करिए?
1924 में मौजूदा लाहौर जो अविभाजित भारत का हिस्सा था वहां एक बुकलेट छपी थी उर्दू में- रंगीला रसूल. बुकलेट एक नबी और उनकी पत्नी के संबंधों पर थी. यह बुकलेट जब छापाखाने से बाहर निकली, समूचे देश में बवाल मच गया. हालांकि वह दौर तुर्की में खलीफा को बचाने के लिए चले आंदोलन खिलाफत का था और गांधी जी उसके जरिए हिंदू मुस्लिम सौहार्द्र कायम कर अंग्रेजों पर दबाव बनाने का सपना देख रहे थे.
लेकिन बुकलेट की वजह से देश के कई हिस्सों में भाईचारा खराब हो गया. तत्कालीन भारत के मुस्लिमों का भाईचारा उनके भी खिलाफ हो गया जिन्होंने ना तो यह किताब लिखी थी और ना ही पढ़ी हो शायद. आज के पाकिस्तान के तमाम इलाकों में तो हालात विस्फोटक हो गए थे. विरोध इस तरह हुआ कि जैसे यह गुनाह-ए-अजीम था. था ही भाई. राजपाल को पंजाब सरकार ने 153A के तहत हेट स्पीच का आरोपी बना दिया. दो साल चला मुक़दमा.
साल 1927 पर मुकदमे में फैसला आया. असल में बुकलेट व्यंग्यात्मक लिखी गई थी. जज ने आहत धार्मिक भावनाओं के लिए प्रकाशक को खूब सुनाया. मतलब ऐसा भी क्या? लेकिन यह भी कहा कि सालों पहले मर चुके किसी व्यक्ति के बारे में व्यंग्यात्मक लेखन को प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता. क़ानून यही कहता है. कोर्ट ने प्रकाशक को बरी कर दिया. लेकिन आहत भावनाओं के लिए अंग्रेज और कोई भी क़ानून हमेशा से ठेंगे पर रहा है. हर क़ानून में कोई आए ना आए- उनके कौम का आना शर्तिया है.
जिन्ना ने केस लड़ा, गांधी जी ने हत्यारे की तुलना भगत सिंह से कर दी
फैसले के दो साल बाद यानी 6 अप्रैल 1929 को हुआ ये कि राजपाल की हत्या कर दी गई. इल्म दीन नाम के एक मुस्लिम युवा ने उनकी हत्या की थी. हत्या का यह मामला तब फास्टट्रैक कोर्ट में चला. उस समय भी भारत का मुस्लिम बुद्धिजीवी वर्ग हत्यारे इल्म दीन को बचाने में लगा था. कोर्ट के मामले पर समूचे देश के मुसलमानों की नजर लगी थी. मोहम्मद अली जिन्ना को मैदान में उतरना पड़ा.
जिन्ना से बड़ा वकील कौन?
हत्यारे इल्म दीन के मुकदमे को जिन्ना ने लड़ा. हालांकि जिन्ना उसे बचा नहीं पाए और गुनाह के लिए उसे सात महीने के अंदर ही फांसी दे दी गई. मजेदार यह भी है कि गांधी जी ने इल्म दीन के कृत्य और असेम्बली में बम फेकने वाले शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह के कृत्य को एक जैसा करार दे दिया. गांधी जी ने कहा कि दोनों अपराधों के मोटिव में एक जैसा दर्शन है. इल्म दीन सिर्फ 21 साल का था और बढ़ई का काम करता था. यह भी जान लीजिए कि राजपाल पर जो मुक़दमा चला था उसी की वजह से दंड संहिता में धार्मिक भावना भड़काने वाला सब सेक्शन जोड़ा गया. यह 295 A के रूप में आज भी मौजूद है. जिस बुकलेट के बारे में बताया गया, वह प्रतिबंधित है.
देश जहां कल था वहीं आज भी खड़ा है. दुर्भाग्य है लेकिन सच यही है कि कुछ बदला नहीं है. सिंडिकेटों की समांनातर सरकारें आज भी चलती हैं और उन्हें मालूम है चीजों को कैसे हैंडल किया जाता है? नुपुर शर्मा के मामले में जो हुआ वह सिंडिकेट की ताकत का जीता जागता नमूना है. देश को इसे देखना चाहिए और सबक लेना चाहिए.
नुपुर शर्मा की सुरक्षा देश का दायित्व है.
लेखक
अनुज शुक्ला @anuj4media
इस्लामी बारुदी सुरंग महाशय राजपाल से लेकर नुपुर शर्मा तक…
आर ए एम देव
सब से पहले लैंड माइन याने बारूदी सुरंग के बारे में कुछ मौलिक तत्व समझ लेते हैं। हर व्यक्ति इतना तो जानता ही होगा कि ये वो विध्वंसक वस्तु होती है जिस पर मनुष्य का पाँव पड़े तो वो फट हाती है और उस मनुष्य के तो निश्चित ही, बल्कि साथ में नजदीक खड़े लोगों के भी चिथड़े उड़ा देती है, बहुत ही भयानक रूप से।
लेकिन हम इसका प्रयोजन समझ लें तो बेहतर होगा, इस लेख का विषय समझ आएगा। लैंड माइन शत्रु सेना के रास्ते में बिछाई जाती हैं ताकि उसे आगे बढ़ने से रोका जाए, उसके मार्ग में यह एक भय उत्पन्न करनेवाला अवरोध बने। चाहे जितने भी समय के लिए हो, शत्रु सेना को अपनी गति कम तो करनी ही पड़ती है और युद्ध में समय की बड़ी कीमत होती है। अब इस विषय का कनेक्शन बाद में जोड़ेंगे, फिलहाल इतनी जानकारी को ध्यान में रखिए।
अब *महाशय राजपाल* की बात करेंगे। वे एक आर्य समाजी थे। व्यवसाय से पुस्तक प्रकाशक थे। इतना सब जानते हैं कि उन्होंने जो एक विशेष पुस्तक प्रकाशित की उसके कारण उनकी हत्या हुई थी। अब उस समय को देखे बिना पूरा परिदृश्य नहीं दिखाई देगा।
1920 के बाद आर्यसमाज पंजाब में सक्रिय था, शुद्धिकरण जोरों पर था। यह बात नागवार गुजरकर स्वामी श्रद्धानंद की हत्या की गई, और बापू द्वारा उनके हत्यारे को भी “भाई” बुलवाया गया, फिर भी आर्य समाजी रुके नहीं। अब चूंकि कुछ एक्शन के लिए कोई कारण भी चाहिए, तो कुछ पुस्तिकाएँ छापकर बांटी गई। जानकारी के अनुसार उनमें दो पुस्तिकाओं के नाम थे – ‘कृष्ण तेरी गीता जलानी पड़ेगी’ और ‘सीता का छिनाला।’ और भी कुछ नाम विदित हैं लेकिन अपुष्ट हैं इसलिए नहीं दिए जा रहे। ये दो नाम जाने माने हैं।
इसके बाद हिन्दू समाज की प्रक्षुब्ध प्रतिक्रिया केवल एक पुस्तिका छापने तक सीमित थी, कोई तोड़ फोड़ या खून खराबा नहीं। उस पुस्तिका में भी विधर्मियों के आदर्श का चरित्र चित्रण जो किया गया था उसके लिए सारे आधार उनके मान्यताप्राप्त साहित्य से ही लिए गए थे तथा भाषा कहीं भी स्तरहीन नहीं थी। हाँ, जो चित्रण था वो कितना भी सत्याधारित हो, आदर्श के घोषित गुणों पर प्रश्नचिह्न अवश्य लगा देता था।
इसी बात को लेकर विधर्मियों ने उग्रता से प्रतिरोध किया। उक्त पुस्तिका प्रतिबंधित कराने की मांग की और उस पुस्तिका को छापना आज भी प्रतिबंधित है, हालांकि आज वह नेट पर आसानी से उपलब्ध है और आज जितना साहित्य और जानकारी उपलब्ध है उनकी तुलना में उसका कंटेन्ट कुछ भी नहीं है। लेकिन उस समय में उसे विस्फोटक माना गया।
पुस्तिका छद्म नाम से छपी थी तो विधर्मियों द्वारा महाशय राजपाल से लेखक का नाम पता मांगा गया। उन्होंने मना कर दिया तो उन पर मुकदमा दायर कर दिया जिसे वे जीत गए कि लेखक की निजता सुरक्षित रखने का उनको अधिकार है। विधर्मियों को यह बात भी नागवार गुजरी और उनके खिलाफ वातावरण विषाक्त बनाया गया और एक दिन एक इल्म उद दीन नाम के एक लगभग अनपढ़ सामान्य युवा मजदूर ने उनकी नृशंस तरीके से सरेआम हत्या कर दी।
इल्म उद दीन को पकड़ गया, केस हुई, फांसी भी हुई। लेकिन पूरा समाज उसके साथ खडा रहा, नामचीन वकीलों ने उसकी पैरवी की और उसके जनाजे में पूरे शहर के मानों सारे विधर्मी पुरुष हाजिर रहे और जनाजे की नमाज में तो जानी मानी हस्तियों ने हाजरी लगाई।
इस बेशर्म सामाजिक समर्थन और शक्ति प्रदर्शन के बाद आर्य समाज का जोर कम हुआ।
हत्या के समर्थन में कारण क्या बताए थे? तौहीन और गुस्ताखी। इन्हें लैंड माइन याने बारूदी सुरंग कहने का कारण समझ तो गए होंगे अब?
राम मंदिर, 370, ज्ञानवापी पर जो माहौल बना है उसमें लैंड माइन याने बारूदी सुरंग को जरूरी समझा जाए यह स्वाभाविक बात है, कई बार आजमाई हुई स्ट्रैटिजी है। आजकल पाकिस्तानियों में एक विक्टिम कार्ड प्रचलित है – आप मेरे माँ, बाप, बहन को गाली दे सकते हैं, मैं बर्दाश्त कर लूँगा लेकिन ____ के खिलाफ कुछ भी कहा तो हम बर्दाश्त नहीं कर सकते। यह इन्फेक्शन यहाँ भी मिलने लगा तो कोई आश्चर्य न करना।
सोशल मीडिया पर यह लैंड माइन अक्सर बिछाई मिल जाती है। एक व्यक्ति हिन्दू देवताओं को गालियां देता है या अश्लील फब्तियाँ कसता है, अगर उससे गुस्सा हो कर कोई हिन्दू उसी तरह का प्रत्युत्तर देता है तो अन्य तीन चार आइडी द्वारा हिन्दू के प्रत्युत्तर के स्क्रीनशॉट लेकर माहौल भड़काया जाता है। मानों बैट्स्मन को गेंद इस तरह फेंकी जा रही है कि तय जगह कैच जाएगा ही। इसे युद्धनीति में रिफ्लेक्सिव कंट्रोल थ्योरी भी कहते हैं। दो वर्ष पहले हुए बंगलोर के दंगे ऐसे ही भड़काए गए थे।
अस्तु, नूपुर शर्मा जी की बात करते हैं।
राम मंदिर, 370, ज्ञानवापी पर जो माहौल बना है उसे टकराने के लिए लैंड माइन याने बारूदी सुरंग की जरूरत थी। एक ऐसे लैंड माइन पर नूपुर शर्मा का पाँव पड गया है। हो सकता है उनकी जगह किसी और का भी पड सकता था। डिबेटस को चेक करें तो समझ आएगा कितनी जगह मज़ाक आदि द्वारा हिंदुओं को उकसाया गया।
वैसे नुपूर शर्मा की बात करें तो उन्होंने जो भी जिक्र किया है वह सभी बाते अधिकृत साहित्य से हैं, लेकिन यहाँ बात वर्चस्ववादी मानसिकता की है जो मानती है कि अन्य धर्मी की जगह उसके जूती के नोंक के नीचे ही रहनी चाहिए। जज़िया का निर्देश – अपमानित हो कर दें – और इसी आया के तफ़सीर में उमर के सुलहनामे जैसे खून खौलानेवाले दस्तावेज का समावेश कि इसका अमल कैसे करना है, इतिहास में विधर्मी आक्रान्ताओं का चरित्र आदि सभी साक्षी हैं इस मानसिकता के।
लंबा हो गया लेख, लेकिन इतना तो आवश्यक था। आशा है आप को बारूदी सुरंग की बात समझ आई हो। पसंद आया हो तो अवश्य अपने परिचितों को भी अवगत कराए।