बंद पड़ी कैंपा कोला खरीद सोफ्टड्रिंक में कूदे मुकेश अंबानी

How Campa Cola Is Game Changer For Reliance Mukesh Amabani Here Is Inside Story Of Campa Cola Comeback

कैंपा कोला तो बहाना है, अंबानी को 11 अरब डॉलर के मार्केट पर धाक जमाना है, जानिए कैसे 50 साल पुरानी ये कंपनी बनेगी गेमचेंजर

कैंपा कोला से जीतेंगे बाजी

रिलायंस ने 22 करोड़ में कैंपा कोला को खरीदने के बाद उसे बाजार में उतार दिया है। तीन फ्लेवर के साथ कैंपा कोला को बाजार में उतारा गया है। इस कैंपा कोला के साथ मुकेश अंबानी की नजर 11 अरब डॉलर के सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट पर है। जानिए कैसे ये ड्रिक मुकेश अंबानी के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

हाइलाइट्स
1-50 साल पुरानी कैंपा कोला को नए अवतार के साथ लॉन्च किया गया
2-रिलायंस ने 22 करोड़ में कैंपा कोला को खरीदा
3-भारत में सॉफ्ट ड्रिंक का बाजार 11 अरब डॉलर का है.

नई दिल्ली10मार्च : 70-80 के दशक में एक नाम हर किसी के जुंबा पर छाया था, नाम था कैंपा कोला- ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’। जो स्वाद हर घर, हर दिल पर राज कर रहा था 90 के दशक में अचानक बाजार से गायब हो गया। पेप्सी (Pepsi), कोका कोला (Coca Cola) जैसे ब्रांड ने इस कंपनी को बंद करने के कगार पर पहुंचा दिया, लेकिन 50 साल बाद ये कंपनी एक बार फिर से धूम मचाने बाजार में उतर आई है। इस बार कैंपा कोला (Campa Cola) को बाजार में टिकाने की जिम्मेदारी उठाई है देश के सबसे अमीर उद्योगपति रिलायंस (Reliance) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) ने। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ने एक बार फिर से नए अवतार में कैंपा कोला को बाजार में उतार दिया है। जिस कंपनी को 22 करोड़ में अंबानी ने खरीदा, अब उसे फिर से लोगों की जुंबा पर चढ़ाने की जिम्मेदारी रिलायंस ने उठा ली है। कैंपा कोला के बहाने मुकेश अंबानी सॉफ्ट ड्रिंक बाजार के किंग बनना चाहते हैं। जिस तरह से रिलायंस जियो (Reliance Jio) लॉन्च कर मुकेश अंबानी टेलीकॉम सेक्टर के राजा बन गए, अब कैंपा कोला के जरिए वो सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट पर राज करने की तैयारी कर रहे हैं। कैंपा कोला के बाजार में आने से लेकर बाजार से गायब होने की पूरी कहानी जानते हैं।

मुकेश अंबानी की नजर 11 अरब डॉलर के मार्केट पर

मुकेश अंबानी ने कैंपा कोला को लॉन्च कर 50साल पुरानी इस कंपनी को एक बार फिर से जिंदा कर दिया है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने कैंपा कोला को तीन वेरिएंट में उतारा है। कैंपा कोला के जरिए अंबानी सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट पर छाने की योजना बना रहे हैं। आपको बता दें कि भारत में साल 2023 में सॉफ्ट ड्रिंक का बाजार करीब 9 अरब डॉलर का है, जो साल 2027 तक 11 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। कैंपा कोला के जरिए मुकेश अंबानी इस बाजार पर धाक जमाना चाहते हैं। इस वक्त इस बाजार पर पेप्सी, कोका कोला जैसे बड़े खिलाड़ियों की धमक है। भारत में साल 2023 में प्रति व्यक्ति कोल्ड ड्रिंक की खपत 5 लीटर तक पहुंचने की उम्मीद है। कैंपा कोला की मदद से अंबानी इस बाजार के बड़े हिस्से पर कब्जा करना चाहते हैं। उनकी सीधी टक्कर कोक और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियों से होगी। हालांकि मुकेश अंबानी चुनौतियां लेने और उसे पूरा करने में माहिर हैं।

कितना मुश्किल है रास्ता

बाजार एक्सपर्ट्स की माने को उत्तर भारत में मुकेश अंबानी की राह आसान है, लेकिन दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में इसे पेप्सी और कोका कोला जैसे बड़े ब्रांड के बीच जगह बनाने में समय लगेगा। कोका-कोला और पेप्सी से मिली चुनौतियों के कारण ही कैंपों कोला 90 के दशक में बाजार से गायब हो गई थी, लेकिन इस बार स्थिति अलग है। इस बार कैंपा कोला के साथ देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस का नाम जुड़ा है। कंपनी ने इस प्रोडक्ट को हिट कराने की पूरी योजना तैयार कर रखी है। इसे खरीदने के 6 महीने बाद ही रिलायंस ने इसे बाजार में लॉन्च कर दिया।

क्या गेमचेंजर साबित होगी कैंपा कोला

रिलायंस ने कैंपा कोला के जरिए कार्बोनेटेड ड्रिंक मार्केट में बड़ा दांव लगाया है। रिलायंस ने बीते साल कैंपा कोला को 22 करोड़ में खरीदा। अब इस 50 साल पुराने ब्रैंड पर दांव लगाकर सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में उतर गई है। इतने पुराने ब्रैंड के साथ इस बाजार में उतरना कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हो सकता है। कंपनी को ब्रैंडिंग की ज्यादा चिंता नहीं करनी होगी। कंपनी को रिलायंस जैसे बड़े ब्रांड का भरोसा मिला है। रिलायंस लो प्राइस और फ्री ऑफर्स के जरिए लोगों को अपनी ओर खींचने में सफल रहा है। रिलायंस जियो की लॉन्चिंग के वक्त हमने यही देखा था, जहां कंपनी ने एयरटेल, आइडिया जैसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के बीच ना केवल जगह बनाई, बल्कि चंद सालों में ही नंबर 1 बन गई।

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