विनेश फोगाट की याचिका पर निर्णय अब 16 अगस्त रात

मेडल का फैसला फिर टला, नई तारीख की घोषणा
Vinesh Phogat Silver Medal Update: कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन के एडहॉक डिवीजन में विनेश की अपील पर सुनवाई पूरी नहीं हो पाई. फैसला टल गया है.अब यह फैसला 16 अगस्त को आएगा.

नई दिल्ली 13 अगस्त 2024 । विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को पेरिस ओलंपिक में फाइनल से पहले डिसक्वालीफाई होना पड़ा था.इसके बाद विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में सिल्वर मेडल के लिए अपील की थी.अब यह फैसला 16 अगस्त को आएगा.

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन (CAS) ने आज बयान जारी कर 16 अगस्त तक फैसला टाल दिया.बयान में कहा गया है, कि “ओलंपिक गेम्स के के नियमों के अनुच्छेद 18 में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन प्रभाग के अध्यक्ष ने पैनल को निर्णय देने को समय सीमा 16 अगस्त तय की है.16 अगस्त को भारतीय समयानुसार विनेश को मेडल देने का अपडेट रात 9:30 बजे आएगा.

फाइनल से पहले भारत की विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में रेसलिंग के 50 किलो वर्ग में फाइनल में पहुंच गई थी. लेकिन मैच से पहले जब उनका वजन किया गया तो यह 100 ग्राम ज्यादा निकला. इसके बाद उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया.विनेश ने जिस रेसलर को सेमीफाइनल में हराया था.उन्हें फाइनल में जगह दी गई थी.हालांकि,वह फाइनल हार गई थी.अमेरिका ने गोल्ड मेडल जीता था. डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (कैस) में अपील की थी.
विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में डिसक्वालीफिकेशन के मामले पर अपील की थी और आज इसपर फैसला आने वाला था,लेकिन अब CAS ने विनेश फोगाट मामले पर 16 अगस्त तक फैसला टाल दिया है. खेल पंचाट न्यायालय (CAS) के तदर्थ प्रभाग ने पेरिस ओलंपिक में दूसरे दिन के वजन माप में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल से IOC और UWW से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ विनेश फोगट की अपील पर अपना फैसला सुनाने को तीन दिन का और समय दिया है.

आईओए ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, “CAS के तदर्थ प्रभाग के अध्यक्ष ने विनेश फोगट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) मामले में एकमात्र मध्यस्थ डॉक्टर एनाबेले बेनेट को शुक्रवार, 16 अगस्त, 2024 को शाम 6 बजे (पेरिस समय) तक का समय बढ़ाने की अनुमति दी है.” इसमें आगे कहा गया, “इसलिए, आईओए अध्यक्ष पीटी उषा और वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे के साथ निर्धारित ज़ूम मीटिंग स्थगित कर दी गई है”.
पेरिस ओलंपिक में विनेश का बेहतरीन परफॉर्मेंस
विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में शानदार परफॉर्मेंस किया था.विनेश ने जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराकर तहलका मचा दिया था.पहली बार जापानी रेसलर को विनेश ने हराया था.सुसाकी को किसी ने पहली बार हराया था. इसके बाद विनेश ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. वहीं, सेमीफाइनल में विनेश ने क्यूबा की रेसलर युसनेलिस गुजमैन को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

फाइनल से पहले वजन बढ़ गया था विनेश का
गोल्ड मेडल मैच से पहले सुबह जह विनेश के वेट का वजन किया गया तो उनका वजन निर्धारित वजन से 100 ग्राम ज्यादा था जिसके कारण उन्हें फाइनल खेलने से पहले ही डिसक्वालीफाई कर दिया गया था.

सीएएस क्या है और कैसे करता है काम –
बता दें कि पहली बार साल 1896 में ओलंपिक में खेला गया था.इसका आयोजन ग्रीस में हुआ था.लेकिन ग्रीस में ओलंपिक के आयोजन को लेकर विवाद खड़े गए थे. खिलाड़ियों ने नियमों को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की. इसी तरह के विवादों को देखते हुए इनके हल को ‘कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स’ का गठन 1984 में किया गया था.इसका हेड ऑफिस स्विट्जरलैंड में स्थित है. यह एक स्वतंत्र संस्था है, जो कि खेल से जुड़े विवाद सुलझाती है.

विनेश को तीसरी बार लगा झटका
विनेश को पेरिस ओलंपिक में ही नहीं. बल्कि,इससे पहले भी दो बार झटका लग चुका है.विनेश ने 2016 रियो खेलों में ओलंपिक में डेब्यू किया था.2016 रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में घुटने की चोट से उनकी मेडल की उम्मीद टूट गई थी.इसके बाद वह 2020 में टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में 53 किग्रा वर्ग में हार गईं थी और अब 2024 में वह अधिक वजन के कारण बाहर हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *