आध्यात्मिक गुरु कितने मालदार?

Most Influential Spiritual Gurus Like Baba Ramdev Sadhguru Jaggi Vasudev Net Worth
बाबा रामदेव समेत ये 5 आध्यात्मिक गुरु भी हैं काफी अमीर, जानें कितनी है इनकी नेटवर्थ
योग गुरु बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण को भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है। कोर्ट ने यह केस बंद भी कर दिया है। इसके बाद बाबा रामदेव और उनकी संपत्ति फिर से चर्चा में आ गई है। देश में कई आध्यात्मिक गुरु हैं। जानें, इनकी संपत्ति कितनी है:

बाबा रामदेव समेत देश के कई आध्यात्मिक गुरुओं की संपत्ति करोड़ों रुपये में है
यह संपत्ति बिजनेस, ट्रस्ट आदि के माध्यम से कमाई गई होती है
अपनी कमाई का काफी हिस्सा दान करते हैं आध्यात्मिक गुरु

करोड़ों में है देश के आध्यात्मिक गुरुओं की संपत्ति

नई दिल्ली: बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद बाबा रामदेव फिर से चर्चा में आ गए हैं। काफी लोगों के दिमाग में सवाल आता है कि योग गुरु बाबा रामेदव की कमाई का राज क्या है? वैसे बता दें कि वह अपनी कंपनी और रायलिटीज से अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। वहीं बात अगर बाबा रामदेव के अलावा दूसरे आध्यात्मिक गुरुओं की करें तो देश में ऐसे कई गुरु हैं जिनके पास काफी संपत्ति है।

अवमानना मामले में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को सुप्रीम कोर्ट से राहत, केस बंद

बाबा रामदेव
योग गुरु बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद के माध्यम के देश की आयुर्वेद इंडस्ट्री को नया रास्ता दिखाया। साथ ही उनकी कंपनी खाने-पीने से लेकर कई और चीजें भी बनाती है। हरियाणा के किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले बाबा रामदेव का संघर्ष भी काफी रहा है। आज घर-घर में योग पहुंचाने में भी बाबा रामदेव का बड़ा योगदान है। वह पतंजलि योगपीठ और दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट के भी अध्यक्ष हैं। बाबा रामदेव के पास कितनी संपत्ति है, इसका कोई सटीक आंकड़ा नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 1600 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है।

धीरेंद्र शास्त्री
बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री रामकथा के लिए काफी पॉपुलर हैं। कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री के विदेशों के भी काफी प्रशंसक हैं। वह प्रवचन देने और गीता-पाठ के लिए दुनिया के कई शहरों में भी जा चुके हैं। धीरेंद्र शास्त्री सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है। कई बार वह अपने बयानों से सुर्खियों में भी आते रहते हैं। धीरेंद्र शास्त्री को भी करोड़ों रुपये की संपत्ति का मालिक बताया जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धीरेंद्र शास्त्री की कुल संपत्ति करीब 20 करोड़ रुपये है।
BY TABOOLASPONSORED LINKSYOU MAY LIKE
Get Your Unclaimed Cash Now!
GoldNest

सद्गुरु जग्गी वासुदेव
ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्दगुरु जग्गी वासुदेव योग को लेकर काफी फेमस हैं। सद्गुरु जग्गी वासुदेव के दुनियाभर में कई योगा सेंटर, ईकोलॉजिकल प्रोजेक्ट और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन हैं। साल 2017 में इन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक इनकी संपत्ति 18 करोड़ रुपये बताई गई है।

माता अमृतानंदमयी
केरल में सितंबर 1953 को जन्मीं माता अमृतानंदमयी हिंदू आध्यात्मिक गुरु हैं। इन्हें प्यार से अम्मा के नाम से भी जाना जाता है। अम्मा के देश-विदेश में काफी फॉलोअर्स हैं। वह अमृतानंदमयी ट्रस्ट की देखरेख करती हैं। माता अमृतानंदमयी की संपत्ति कितनी है, इसका बारे में भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है, लेकिन हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ट्रस्ट की संपत्ति करीब 1500 करोड़ रुपये है।

श्री श्री रविशंकर
आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के फाउंडर श्री श्री रविशंकर भी देश के बड़े आध्यात्मिक गुरुओं में एक हैं। इनका फाउंडेशन योग, मेडिटेशन आदि के लिए काफी फेमस है। इनकी पहुंच दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में है। श्री श्री रविशंकर देश-दुनिया में अपने प्रवचन के लिए जाते हैं। माना जाता है कि फाउंडेशन के लिए इन्हें कई देशों से फंडिंग मिलती है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इनकी संपत्ति करीब 1000 करोड़ रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *