फिल्मकार रामगोपाल वर्मा ने कहा- ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने बदल दिया फिल्मी व्याकरण और व्यापार

‘The Kashmir Files’ ने बॉलीवुड के मिथकों को खत्म किया , राम गोपाल वर्मा के तर्कों से समझें पूरा मसला
अब टॉप 6-7 प्रोडक्शन हाउस और निर्माताओं का नियंत्रण खत्म होगा, क्योंकि ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने साबित कर दिया है कि टॉप पर पहुंचने वाला कहीं से भी आ सकता है

The Kashmir Files ने बॉलीवुड के मिथकों को खत्म किया , राम गोपाल वर्मा के तर्कों से समझें पूरा मसला
कश्मीर फाइल्स फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आ रही है.
Image Credit Source: इंस्टाग्राम

(राम गोपाल वर्मा)

विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) द्वारा निर्देशित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) की हर ओर चर्चा है, फिर वो चाहे देश में हो या विदेश में. फिल्म ने कमाई के मामले में भी बॉक्स ऑफिस (The Kashmir Files Box Office Collection) पर झंडे गाड़े हैं. यह फिल्म 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के पलायन की कहानी पर आधारित है. फिल्म को काफी सराहा जा रहा है. विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अनुपम खेर (Anupam Kher), मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty), दर्शन कुमार (Darshan Kumar) और पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं. फिल्म को लेकर कुछ बातों पर गौर करना हर किसी के लिए जरूरी है, जो इस प्रकार हैं…

‘द कश्मीर फाइल्स’ की जबरदस्त सफलता ने बॉलीवुड के छह मिथक टूटे

1-किसी फिल्म को हिट बनाने के लिए बड़े सितारों की जरूरत होती है. (‘द कश्मीर फाइल्स’ में कोई बड़ा सितारा नहीं है. इसके अलावा फिल्म की पृष्ठभूमि भी बेहद सामान्य है.)
2-किसी भी हिट फिल्म के लिए बड़ा बजट होना जरूरी है. (‘द कश्मीर फाइल्स’ का बजट बेहद कम है.)
3-किसी भी फिल्म को हिट कराने के लिए सुपरहिट गाने होने चाहिए. (‘द कश्मीर फाइल्स’ में एक मंत्र के अलावा कुछ भी नहीं है. वह भी सिर्फ फिल्म में है, यूट्यूब पर नहीं.)
4-फिल्म को हिट कराने के लिए मसाला एंटरटेनमेंट होना चाहिए. (‘द कश्मीर फाइल्स’ देखते वक्त आप एक बार भी मुस्कुरा नहीं पाएंगे.)
5-एक हिट फिल्म बनाने के लिए आपको बड़े प्रोडक्शन हाउस की जरूरत होती है. (‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्माता के बारे में किसी ने सुना तक नहीं था.)
6-फिल्म को हिट कराने के लिए प्रचार पर करोड़ों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. (‘द कश्मीर फाइल्स’ ने प्रचार पर महज ढाई करोड़ रुपये खर्च किए, जबकि उसके साथ रिलीज हुई फिल्म ‘राधे श्याम’ पर 25 करोड़ रुपये खर्च हुए.)

‘द कश्मीर फाइल्स’ की प्रचंड सफलता ने बॉलीवुड के छह सख्त नियम भी ध्वस्त कर दिए

1-दर्शकों से बुद्धिमान होने की उम्मीद न करें. सिर्फ ऐसी फिल्में बनाएं, जिनका कोई तर्क न हो. (‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्माता ने यह माना कि दर्शक बुद्धिमान हैं. साथ ही, वे यह भी समझ गए कि दर्शक गंभीर मुद्दों के बारे में जानना और सीखना चाहते हैं.)
2-जरूरत हो या न हो, फिल्म में चार्ट बस्टर गाने होने चाहिए. (‘द कश्मीर फाइल्स’ में ऐसी कोई कोशिश नहीं की गई. फिल्म में सिर्फ एक मंत्र बजता है, वह भी बैकग्राउंड में.)
3-फिल्म की एडिटिंग इतनी अच्छी होनी चाहिए, जिससे दर्शकों की दिलचस्पी खत्म न हो. (‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्माता ने सबकुछ दर्शकों पर छोड़ दिया, जिससे वे खुद अनुमान लगा सकें, भले ही इसमें कितना भी वक्त क्यों न लगे.)
4-फिल्म में हर कलाकार की परफॉर्मेंस काफी अच्छी होनी चाहिए, वरना लोग उसे पसंद नहीं करेंगे. (‘द कश्मीर फाइल्स’ में हर किरदार ऐसा लगा कि जैसे उसने इतिहास से बाहर कदम रखा है. किसी भी कलाकार को देखकर ऐसा नहीं लगा कि वह मेकअप वैन से बाहर आया है.)
5-फिल्म में बैकग्राउंड म्यूजिक काफी तेज और नॉन स्टॉप होना चाहिए, जिससे दर्शक कुछ न कुछ अनुमान लगाते रहें, भले ही कुछ भी नहीं होने वाला हो. (‘द कश्मीर फाइल्स’ में तीन घंटे की पूरी फिल्म के दौरान बैकग्राउंड म्यूजिक की कुल लंबाई 10 मिनट से ज्यादा नहीं है.)
6-फिल्म में सीटी मार और ताली मार जैसे डायलॉग होने चाहिए. नैचुरल डायलॉग से फिल्म हिट नहीं होगी. (‘द कश्मीर फाइल्स’ में हर कलाकार ने डायलॉग इस तरह बोले, जैसे वे अपने वास्तविक जीवन में बोलते हैं.)

‘द कश्मीर फाइल्स’ की अभूतपूर्व सफलता से बॉलीवुड में स्थायी रूप से ये बदलाव हो जाएंगे

1-संजीदा मुद्दों पर गंभीर फिल्मों के निर्माण की शुरुआत होगी.
2-अब कंटेंट पर फोकस बढ़ेगा, न कि सितारों, बजट समेत अन्य चीजों पर.
3-अब सितारों की जगह अभिनेताओं के साथ फिल्में बनाने की शुरुआत होगी.
4-अब हिट फिल्म की गारंटी गानों पर निर्भर नहीं होगी.
बॉलीवुड, भारतीय दर्शकों से क्षमा मांगने की जगह पूरी दुनिया को गर्व से अपना चेहरा दिखाएगा.
5-अब टॉप 6-7 प्रोडक्शन हाउस और निर्माताओं का नियंत्रण खत्म होगा, क्योंकि ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने साबित कर दिया है कि टॉप पर पहुंचने वाला कहीं से भी आ सकता है. यही सिनेमा का आखिरी लोकतंत्रीकरण है. अब बॉलीवुड के प्रोडक्शन हाउस और निर्माता दर्शकों को गंभीरता से लेना शुरू कर देंगे. अब दर्शकों को कम दिमाग वाला या बेवकूफ नहीं समझा जाएगा कि वे सिर्फ मसाला फिल्में ही देखेंगे.

मैं अपनी बात बस यह कहकर खत्म करना चाहूंगा कि अब बॉलीवुड स्थायी रूप से दो युगों में बंट जाएगा. पहला ‘द कश्मीर फाइल्स’ से पहले वाला बॉलीवुड और दूसरा ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बाद वाला बॉलीवुड.

(राम गोपाल वर्मा मशहूर फिल्ममेकर हैं. यह लेख उनकी अनुमति से प्रकाशित किया गया है.)

 

द कश्मीर फाइल्स देखते वक्त कुछ भी खा-पी नहीं रहे हैं दर्शक !राम गोपाल वर्मा ने फिल्म को लेकर किया ये दावा

विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर राम गोपाल वर्मा ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने बताया है कि दर्शक फिल्म देखते वक्त सिनेमाघरों में कुछ खा-पी नहीं रहे हैं। ऐसे में मल्टीप्लेक्स कर्मचारियों को परेशानी हो रही है।

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ और निर्देशक राम गोपाल वर्मा, Instagram : vivekagnihotri/rgvzoomin

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को देखने के लिए रोजाना सिनेमाघरों में दर्शकों की भीड़ पहुंच रही है। ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक इस फिल्म को दिखाने के लिए कई राज्यों ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री भी कर दिया है। वहीं, इस फिल्म के कारण सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स में काम करने वाले कर्मचारियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

मल्टीप्लेक्स में पॉपकॉर्न और पानी-कोल्ड ड्रिंक बेचने वालों को काफी परेशानी हो रही है। दर्शक फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखते वक्त न कुछ खा रहे हैं और न पी रहे हैं। इस बात की जानकारी मशहूर निर्माता-निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने सोशल मीडिया के जरिए दी है। राम गोपाल वर्मा सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहने वाले फिल्मकारों में से एक हैं। वह हर मुद्दे पर अपनी राय भी देते रहते हैं

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर राम गोपाल वर्मा ने ट्विटर पर बड़ी बात कही है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘अभी-अभी एक मल्टीप्लेक्स मैनेजर ने बताया कि पॉपकॉर्न और पानी-कोल्ड ड्रिंक की बिक्री बहुत कम हो गई है, क्योंकि लोग फिल्म देखते वक्त स्नैक्स खाने या कोक पीने के मूड में नहीं हैं।’ सोशल मीडिया पर राम गोपाल वर्मा का यह ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है।

निर्देशक के फैंस और तमाम सोशल मीडिया यूजर्स उनकी ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहेे हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *